ट्रेंडिंग

Parliament Session: 24 जून से संसद सत्र की शुरुआत, इस दिन होंगे लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव

Parliament session begins on 24 June, Lok Sabha Speaker's election will be held on this day

Parliament Session: नई सरकार बनने के बाद 24 जून से संसद सत्र की शुरुआत, इस दिन होंगे लोकसभा अध्यक्ष के चुनावनई सरकार के गठन के बाद संसद सत्र (Parliament Session) का पहला दिन 24 जून होगा। लोकसभा (loksabha) का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा, जबकि राज्यसभा का पहला सत्र 27 जून से शुरू होगा। इस सत्र में नए सांसदों के शपथ ग्रहण के अलावा लोकसभा अध्यक्ष (loksabha speaker) का चुनाव भी होगा।

मोदी कैबिनेट 3.0 के शपथ ग्रहण और विभागों के बंटवारे के बाद संसद सत्र (Parliament Session) शुरू होने की तारीख सामने आ गई है। संसद का सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलेगा। इस दिन हाल ही में चुने गए लोकसभा सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी और अगले लोकसभा अध्यक्ष के चयन का महत्वपूर्ण कार्य पूरा होगा। सत्र के पहले 3 दिनों में नवनिर्वाचित सांसद पद की शपथ लेंगे और सदन के अध्यक्ष का चयन किया जाएगा। 3 जुलाई को सत्र समाप्त हो जाएगा।

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Union Minister Kiren Rijiju) के अनुसार, पहला लोकसभा सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक होगा और पहला राज्यसभा सत्र 27 जून से 3 जुलाई तक होगा। संसद का सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलेगा। इस त्वरित बैठक के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (pm narandra modi) संसद को अपने नए मंत्रिपरिषद से भी रूबरू कराएंगे।

18वीं लोकसभा (loksabha) का पहला सत्र (Parliament Session) जून, 2024 से 3 जुलाई, 2024 तक चलेगा, जिसमें नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथग्रहण, अध्यक्ष का चुनाव, राष्ट्रपति का अभिभाषण और मामले पर चर्चा शामिल होगी। 27 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी (prime minister narandra modi) संसद में अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों की घोषणा करेंगे।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आक्रामक विपक्ष द्वारा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की कोशिश की जा सकती है। प्रधानमंत्री संसद के दोनों सदनों में, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे।

लोकसभा स्पीककर का चुनाव

आपको बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष की नियुक्ति शुरुआत में केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी। यदि विपक्ष सरकार के प्रस्ताव के पक्ष में सर्वसम्मति से मतदान करता है तो कोई चुनाव नहीं होगा। सहमति नहीं बनने की स्थिति में विपक्ष अपना उम्मीदवार खड़ा कर सकता है. इसके बाद स्पीकर चुनने के लिए वोटिंग की जाएगी.

2024 के लोकसभा चुनाव (Loksabha election 2024) के बाद पहली संसद बैठक इसी दिन होगी। इस बार एनडीए के पास पूर्ण बहुमत है, लेकिन भाजपा (BJP) सरकार पर दोबारा नियंत्रण नहीं कर पाई है। भाजपा के पास लोकसभा में 240 सदस्य हैं, जिससे एनडीए (NDA) सरकार के पास 293 सांसद रह गए हैं। विपक्षी गठबंधन भारत के पास वर्तमान में लोकसभा में 233 सीटें हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button