Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

G7 Summit 2024: प्रधानमंत्री मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे इटली

PM Modi arrives in Italy for G-7 summit

G7 Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो गुरुवार 13 जून को जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) में भाग लेने के लिए इटली (Italy) के लिए रवाना हुए, शुक्रवार 14 जून को शिखर सम्मेलन में आउटरीच सत्र (Outreach Sessions) में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन के दौरान कई विश्व नेताओं (World Leaders) के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें (Bilateral Meetings) भी करेंगे, जिनमें इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी (Italian Prime Minister Giorgia Meloni), फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President Emmanuel Macron), ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British Prime Minister Rishi Sunak) और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ (German Chancellor Olaf Scholz) शामिल हैं।

अपने प्रस्थान वक्तव्य में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मुझे खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में मेरा पहला दौरा जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली का है।” उन्होंने यह भी कहा, “आउटरीच सत्र में चर्चा के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन और आगामी जी-7 शिखर सम्मेलन के परिणामों के बीच बेहतर तालमेल लाने और वैश्विक दक्षिण के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का अवसर होगा।”

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (US National Security Advisor) जेक सुलिवन (Jake Sullivan) ने कहा कि, शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) और पीएम मोदी के एक-दूसरे से मिलने की उम्मीद है। शिखर सम्मेलन के एजेंडे में यूक्रेन और गाजा युद्ध (Ukraine and the Gaza War) का मुद्दा हावी रहने की संभावना है।

महाराष्ट्र भाजपा की बैठक

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में महाराष्ट्र (Maharashtra) में करारी हार झेलने के कुछ दिनों बाद, राज्य भारतीय जनता पार्टी (BJP) शुक्रवार 14 जून को मुंबई (Mumbai) में अपने पदाधिकारियों (Office Bearers) और जिला इकाई अध्यक्षों (District Unit Presidents) की बैठक कर रही है।

दिन भर चलने वाली इस बैठक में चुनावों में भाजपा के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी और उसकी हार के पीछे के कारणों की पहचान की जाएगी। इसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) के नेतृत्व वाली शिवसेना (Shiv Sena) और उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Deputy Chief Minister Ajit Pawar) के नेतृत्व वाली एनसीपी (NCP) के साथ पार्टी के गठबंधन की स्थिति का भी जायजा लिया जाएगा। ये दोनों महायुति गठबंधन का हिस्सा हैं जो राज्य में शासन कर रहा है।

महाराष्ट्र में इस साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने हैं। शुक्रवार को होने वाली भाजपा की बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की योजनाओं (Plans) और तैयारियों (Preparations) पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

इस बैठक में उपमुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister) देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis), राज्य भाजपा अध्यक्ष (State BJP President) चंद्रशेखर बावनकुले (Chandrashekhar Bawankule) और पार्टी की मुंबई इकाई के अध्यक्ष आशीष शेलार (President Ashish Shelar) शामिल होंगे।

चुनाव में भाजपा लोकसभा में बहुमत के आंकड़े से काफी पीछे रह गई, ऐसे में महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जहां उसे हार का सामना करना पड़ा, जहां उसकी सीटें 23 से गिरकर 9 पर आ गईं।

आंध्र में विभागों का आवंटन

टीडीपी अध्यक्ष (TDP President) एन चंद्रबाबू नायडू (N Chandrababu Naidu) ने चौथी बार आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) के रूप में शपथ (Oath) लेने के दो दिन बाद शुक्रवार को अपने 24 मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया, जिसमें जनसेना पार्टी (जेएसपी) के प्रमुख पवन कल्याण (Pawan Kalyan) भी शामिल हैं। इन मंत्रियों ने बुधवार को सीएम नायडू के साथ शपथ ली।

टीडीपी, बीजेपी और जेएसपी वाले एनडीए गठबंधन ने आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनावों में जीत हासिल की, जिससे जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी (YSRCP) को करारा झटका लगा।

175 सदस्यीय आंध्र विधानसभा के चुनावों में एनडीए को 164 सीटें मिलीं, जिसमें टीडीपी की 135 सीटें शामिल हैं। जेएसपी को तीन मंत्री पद दिए गए हैं, जबकि बीजेपी को एक और टीडीपी को बाकी सीटें दी गई हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button