Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

PM Modi in Wilmington: पीएम मोदी ने की जापान के प्रधानमंत्री के साथ बैठक

PM Modi held a meeting with the Prime Minister of Japan

PM Modi in Wilmington: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग को और गहरा करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया।

मोदी और किशिदा की शनिवार को विलमिंगटन में मुलाक़ात हुई, जहाँ उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की मेजबानी में आयोजित क्वाड लीडर्स समिट में हिस्सा लिया। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ भी इस समिट में शामिल हुए।

मोदी और किशिदा ने भारत-जापान संबंधों की समीक्षा की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक अकाउंट ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री @नरेंद्र मोदी ने डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन के मौके पर जापान के प्रधानमंत्री @किशिदा230 से मुलाकात की।”

इसमें कहा गया, “उन्होंने भारत-जापान संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की तथा सहयोग को और गहरा करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने वर्षों से विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को आगे बढ़ाने में उनके नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री @किशिदा230 को धन्यवाद दिया तथा उनकी सफलता और खुशी की कामना की।”

यह जापानी प्रधानमंत्री के लिए विदाई शिखर सम्मेलन था, क्योंकि 1 अक्टूबर को उनका कार्यकाल समाप्त होने वाला है।

यह बिडेन का विदाई शिखर सम्मेलन भी था, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल 20 जनवरी, 2025 को समाप्त होगा।

राष्ट्रपति बिडेन द्वारा अपने गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन ने इंडो-पैसिफिक में सहयोग को बढ़ावा देने और यूक्रेन और गाजा में संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों की खोज के लिए कई नई पहल की।

चार सदस्यीय क्वाड, या चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता, एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने की वकालत करती है। चीन का दावा है कि समूह का उद्देश्य इसके उदय को रोकना है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button