बड़ी खबर

PM Modi Oath Ceremony: तीसरी बार नरेंद्र मोदी बन गए हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री

PM Modi Oath Ceremony: जिस दिन का हर भारतवासी को इंतजार था, वो दिन आखिरकार आ ही गया। जी हां नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बन चुके हैं। आज उन्होंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। राष्ट्रपति मूर्मू ने राष्ट्रपति भवन पर प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई।

नरेंद्र मोदी के बाद राजनाथ सिंह ने मंत्रिपद की शपथ ली, अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हिंदी में मंत्रिपद की शपथ ली। जबकि निर्मला सीतारमण में अंग्रेजी में मंत्रिपद की शपथ ली।

मोदी सरकार 2.0 में विदेश मंत्री रहे एस जयशंकर ने भी अंग्रेजी में मंत्रिपद की शपथ ली। वैसे तो इनको ROCK STAR मंत्री कहा जाता है। देखना ये होगा कि मोदी 3.0 में इनको कौनसा पद मिलता है। एस जयशंकर के बाद हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रिपद की शपथ ली, मनोहर लाल ने हिंदी में मंत्रिपद की शपथ ली।

मोदी सरकार के मजबूत मंत्रिपरिषद के 72 मंत्रियों ने शपथ ली, जिसमें अनुभव, विशेषज्ञता और दूरदर्शिता का खजाना दिखा।प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नई टीम में 30 अन्य कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं।

भारत के सभी कोनों से आने वाले – 24 राज्यों के साथ-साथ राज्यों के सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे। सभी सामाजिक समूहों का नेतृत्व – 27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी, 5 अल्पसंख्यक – जिसमें मंत्रालयों का नेतृत्व करने वाले रिकॉर्ड 18 वरिष्ठ मंत्री भी शामिल हैं। एनडीए के 11 सहयोगी मंत्री अनुभव और विशेषज्ञता का खजाना लेकर आ रहे हैं

केंद्रीय अनुभव का खजाना – 43 मंत्री संसद में 3 या उससे अधिक कार्यकाल तक सेवा दे चुके हैं, 39 पहले भारत सरकार में मंत्री रह चुके हैं

राज्य के अनुभव का खजाना

कई पूर्व मुख्यमंत्री, 34 राज्य विधानसभाओं में सेवा दे चुके हैं… 23 राज्यों में मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं, जो ये बताता है कि मोदी सरकार 3.0 में अनुभव भी है, जोश भी है….जो फैसले लेने में माहिर हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button