उत्तर प्रदेश

PM Modi Varanasi Visit:आज बनारस के दौरे पर PM Modi, किसानों को देंगे खास तोहफा

PM Modi Varanasi Visit :केंद्र में लगातार तीसरी बार NDA में सरकार बनने के बाद  पीएम नरेंद्र मोदी आज  वाराणसी के दौरे पर पहुंचेंगे। वाराणसी पहुंचने पर वह किसान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह 17वीं किसान सम्मान निधि का भुगतान करेंगे। इस कार्यक्रम में 20,000 करोड़ रुपये की यह किस्त जारी की जाएगी।       

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून यानी आज मंगलवार की शाम 4.30 बजे उत्तर प्रदेश के वाराणसी दौरे पर पहुंचेंगे । वे लगातार तीन बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं। वे इस तरीके से मतदाताओं का आभार व्यक्त करेंगे। वाराणसी संसदीय सीट से रिकॉर्ड तीन बार जीत दर्ज करने के बाद नरेंद्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। अब उन्होंने इस तरीके से भी लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने के पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit jawaharlal Nehru) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। पीएम मोदी के वाराणसी प्रवास के लिए करीब साढ़े 16 घंटे गुजारेंगे. इस दौरान वे कई कार्यक्रमों में शामिल होने वाले हैं।

वाराणसी में राजातालाब के बगल में मेहंदीगंज मड़ई (mehndiganj madai ) में किसान सम्मेलन होगा। कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा और अन्य तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी 18वीं लोकसभा चुनाव (lok sabha election) में जीत के बाद आभार यात्रा के तहत काशी कार्यक्रम में आ रहे हैं। वे वाराणसी (varanasi) से किसान सम्मान निधि (pm modi nidhi) के 17वें भुगतान के तौर पर देशभर के 9.27 लाख किसानों को 20,000 करोड़ रुपए वितरित करेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर BJP ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी 30,000 महिलाओं को कृषि सखी प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे। इसके बाद वे काशी के स्थानीय लोगों और किसानों से बात करेंगे। पीएम मोदी  (PM modi) के व्यापक लखपति दीदी कार्यक्रम के तहत नवीनतम पहल को कृषि सखी कहा जाता है। कृषि सखी कन्वर्जेंस कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को पैरा एक्सटेंशन वर्कर (Para Extension Worker ) बनने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस क्रम में प्रशिक्षण का प्रारंभिक भाग पूरा करने वाली तीस हजार महिलाओं को पीएम से डिप्लोमा प्राप्त होगा।

किसान सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री बाबतपुर एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से मेहंदीगंज मड़ई जाएंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री दशाश्वमेध घाट पहुंचेंगे। वहां से हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे। पुलिस लाइन से गंगा आरती में हिस्सा लेने के लिए वे वाहन से जाएंगे।

मंगलवार यानि आज 18 जून को गंगा आरती के समय में बदलाव किया गया है। शाम 6:30 पर होने वाली गंगा आरती आज शाम 7 बजे शुरू होगी। मढ़ी पर बैठकर गंगा आरती देखने के बाद पीएम मोदी (pm modi) काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) जाएंगे। बाबा विश्वनाथ का पूजन-अर्चन करने के बाद सड़क मार्ग से बरेका बेस्ट हाउस (Bareka Best House ) जाएंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button