उत्तर प्रदेशदिल्लीन्यूज़

दिवाली पर मौसम ने दिल्ली और नोएडा के लोगों को दिया गिफ्ट

Delhi News (मौसम गिफ्ट): दिवाली से पहले वायु प्रदूषण से जूझ रहे दिल्ली और नोएडा के लोगों के लिए बारिश प्रदूषण से निजात दिलाएंगी. दिल्ली समेत नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हल्की बारिश होने के बाद प्रदूषण से राहत के आसार जताए जा रहे थे. दिल्ली के कई क्षेत्रो में AQI का स्तर 400 से गिरकर 160 के आस पास पहुंच गया है. मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और दिल्ली NCR, रोहतक (हरियाणा) के अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया था. दिवाली से पहले मौसम ने वायु प्रदूषण से जूझ रहे दिल्ली- दिल्ली NCR और नोएडा वालों को एक बड़ा गिफ्ट दिया है. कई जगहों पर रातभर झमाझम बारिश हुई हैं. बदलते मौसम में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने बताया दिल्ली के मुंडाका, जाफरपुर, बवाना, कंझावला, नजफगढ़, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बारिश हो रही है. IMD के मुताबिक गुरुग्राम, बहादुरगढ़, मानेसर समेत दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में भी बारिश हुई. वहीं हरियाणा के फरुखनगर, कोसली, रोहतक, खरखौदा, मट्टनहेल, झज्जर,के आसपास के क्षेत्र में भी बारिश होने के आसार है. बारिश होने प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना है।

Also Read: Latest Hindi News Delhi Weather Report News | Delhi Diwali Gifts Samachar Today in Hind Delhi Pollution

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को देर रात से दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, दिल्ली एनसीआर (गुरुग्राम) के साथ ही हरियाणा के कई स्थानों पर बारिश हुई. मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहना, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, खरखौदा, चरखी दादरी, रेवाड़ी, बावल में हल्की बारिश हुई है. वहीं राजस्थान की बात करें तो भिवाड़ी में भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. दिल्ली में बृहस्पतिवार को 24 घंटे का औसत AQI 437 था. आप के नेता सोमनाथ भारती ने बताया कि दिल्ली में बारिश हो रही है।

बारिश का समय नहीं है उसके बाद भी ईश्वर ने बारिश भेज दी है. ईश्वर ने हमेशा आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल के साथ हैं. आपको बता दें कि दिल्ली- दिल्ली एनसीआर में इन दिनों प्रदूषण की गंभीर मार झेल रहा है. ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आर्टिफिशियल बारिश कराने की तैयारी कर ली थी. दिल्ली में 20 व 21 नवंबर के आसपास बारिश कराई जाएगी. लेकिन इससे पहले सरकार ने पायलट स्टडी कराने का फैसला लिया है, जिसमें करोड़ो की खर्च होंगे. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार ने कृत्रिम बारिश की लागत वहन करने का फैसला लिया है. वहीं गुरुग्राम की बात करें तो AQI 386 दर्ज किया गया है कि जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है दिल्ली एयरपोर्ट पर AQI 465 दर्ज किया गया।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

वहीं दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली में GRAP-IV लागू किया गया हैं. ट्रेफिक नियमों के तहत दिल्ली में डीजल वाहन ट्रकों के जाने पर रोक लगा दी गई है. ऐसे में देर रात दिल्ली सरकार के पांच मंत्रियों ने दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर जाकर औचक निरीक्षण किया है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर राजधानी में GRAP-IV लागू किया है. जिसके नियमों के तहत दिल्ली में डीजल वाहन ट्रक का प्रवेश वर्जित है. वहीं देर रात दिल्ली सरकार के पांच मंत्रियों ने दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर औचक निरीक्षण किया है. सिंघु बॉर्डर से बड़ी संख्या में डीजल वाहनों को वापस किया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस और एनफोर्समेंट की तैनाती कि गई हैं जो दिल्ली में प्रवेश करने वाले तमाम वाहनों कि चेकिंग कर रही हैं।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button