उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगबड़ी खबर

सूरत में ‘आत्मनिर्भर भारत’ की उड़ान, वाराणसी को योग-अध्यात्म का वरदान!

PM Modi In Kashi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अगले दो दिनों के लिए दो बेहद खास दौरे पर निकले हैं।.इसकी शुरुआत उनके अपने गृह राज्य गुजरात के सूरत से हुई है।पूरी दुनिया में हीरों के कारोबार के लिए मशहूर सूरत अब डायमंड बिजनेस का ग्लोबल पावर सेंटर बनने जा रहा है। पीएम ने सूरत में डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया। लेकिन उससे पहले प्रधानमंत्री ने सूरत एयरपोर्ट का वर्ल्ड क्लास एकीकृत टर्मिनल देश को समर्पित किया।एविएशन की दुनिया में ये टर्मिनल अद्भुत और अनूठा है।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports NewsRajasthan vs Haryana Final VHT 2023 । Sports New Today in Hindi

सूरत एयरपोर्ट को आधुनिक स्वरूप देने के पीछे मकसद है। हीरों के इस शहर को दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड हब बनाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत के डायमंड बोर्स का भी उद्धाटन किया। ये डायमंड बोर्स हीरे-आभूषण कारोबार का दुनिया में सबसे बड़ा केंद्र है, इसे कच्चे और पॉलिश्ड हीरों के ग्लोबल सेंटर के तौर पर विकसित किया गया है। जहां हीरा कारोबारियों के लिए आयात-निर्यात एक्सचेंज की सुविधा मौजूद है।  डायमंड बोर्स में खुदरा ज्वेलरी बिजनेस के लिए आभूषण मॉल के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सेफ वॉल्ट की भी सुविधा दी गई है।

काशी में मोदी-मोदी

प्रधानमंत्री इस दौरे के अगले चरण में अपनी संसदीय कर्मस्थली वाराणसी पहुंचेंगे। पीएम वाराणसी में 25 घंटे तक रहेंगे। काशी आगमन पर पीएम के भव्य स्वागत की तैयारी मुकम्मल हो गई है। वाराणसी में आज दोपहर साढ़े 3 बजे पीएम विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लेंगे।इसके अलावा कई सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। उसके बाद सवा 5 बजे पीएम नमो घाट पर तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन करेंगे।साथ ही कन्याकुमारी-वाराणसी तमिल संगमम ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाएंगे।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports NewsRajasthan vs Haryana Final VHT 2023 । Sports New Today in Hindi

पीएम मोदी के वाराणसी दौरे में स्वर्वेद मंदिर का उद्घाटन आकर्षण का केंद्र होगा। 20 वर्षों में निर्मित ये मंदिर योग और अध्यात्म का नया सेंटर है। कल पीएम के उद्धघाटन करने के बाद मंदिर का द्वार साधकों के लिए खुल जाएगा। यहां 20 हजार लोग एक साथ बैठकर मेडिटेशन कर सकते हैं।सबसे खास बात…इस मंदिर में वही पत्थर लगे हैं। जिनका इस्तेमाल अयोध्या के राम मंदिर में किया गया है। 7 तल वाले स्वर्वेद मंदिर के निर्माण पर करीब 35 करोड़ रुपये की लागत आई है। प्रधानमंत्री मोदी का सूरत और वाराणसी दौरा दुनिया को भारत की तकनीकी सामर्थ्य और आध्यात्मिक शक्ति से परिचित कराने जा रहा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button