Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Quad Cancer Moonshot: क्वाड कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लिया भाग

PM Modi participated in the Quad Cancer Moonshot program

Quad Cancer Moonshot: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विलमिंगटन (Wilmington) के डेलावेयर (Delaware) में क्वाड लीडर्स समिट के दौरान राष्ट्रपति जोसेफ आर. बिडेन जूनियर (President Joseph R. Biden Jr.) द्वारा आयोजित क्वाड कैंसर मूनशॉट (Quad Cancer Moonshot) कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बिडेन (President Biden) की इस विचारशील पहल की सराहना की जिसका उद्देश्य गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर (Cervical Cancer) की रोकथाम, पता लगाना और उसका इलाज करना है। उन्होंने कहा कि, यह कार्यक्रम इंडो-पैसिफिक देशों (Indo-Pacific Countries) में लोगों को सस्ती, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा (Affordable, accessible and quality healthcare) प्रदान करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। उन्होंने कहा कि भारत देश में बड़े पैमाने पर गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की जांच का कार्यक्रम भी चला रहा है। भारत के स्वास्थ्य सुरक्षा प्रयासों (health protection efforts) की बात करते हुए उन्होंने बताया कि देश ने गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का टीका (vaccine) विकसित किया है और इस बीमारी के लिए एआई आधारित (AI Based) उपचार प्रोटोकॉल पर काम कर रहा है।

कैंसर मूनशॉट पहल में भारत के योगदान के रूप में, प्रधानमंत्री ने भारत के एक विश्व, एक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में कैंसर परीक्षण, स्क्रीनिंग और निदान के लिए 7.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने यह भी घोषणा की कि भारत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में रेडियोथेरेपी उपचार और कैंसर की रोकथाम के लिए क्षमता निर्माण के लिए सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि GAVI और QUAD कार्यक्रमों के तहत भारत से वैक्सीन की 40 मिलियन खुराक की आपूर्ति से हिंद-प्रशांत देशों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि, जब क्वाड कार्य करता है, तो यह केवल राष्ट्रों के लिए नहीं होता है, यह लोगों के लिए होता है और यही इसके मानव-केंद्रित दृष्टिकोण (Human-Centered Approach) का वास्तविक सार है।

भारत डब्ल्यूएचओ (WHO) की डिजिटल स्वास्थ्य पर वैश्विक पहल में अपने 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के योगदान के माध्यम से कैंसर की जांच, देखभाल और निरंतरता के लिए डीपीआई (DPI) पर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के इच्छुक देशों को तकनीकी सहायता भी प्रदान करेगा।

कैंसर मूनशॉट पहल के माध्यम से, क्वाड नेताओं ने इंडो-पैसिफिक देशों में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की देखभाल और उपचार पारिस्थितिकी तंत्र में अंतराल को दूर करने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई। इस अवसर पर एक संयुक्त कैंसर मूनशॉट फैक्ट शीट जारी की गई।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button