Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

45th Chess Olympiad: पुरुष और महिला टीम के गोल्ड जितने पर पीएम मोदी ने भारतीय दल की सराहना की

PM Modi praised the Indian team for winning gold by men and women teams

45th Chess Olympiad: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 45वें शतरंज ओलंपियाड (45th Chess Olympiad) में ओपन और महिला दोनों श्रेणियों में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतने पर भारतीय दल (Indian Contingent) की सराहना की। उन्होंने पुरुष और महिला शतरंज टीमों को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बधाई दी।

प्रधानमंत्री एक्स पोस्ट

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक संदेश में कहा की, “भारत के लिए ऐतिहासिक जीत, क्योंकि हमारे शतरंज दल ने 45वें #FIDE शतरंज ओलंपियाड (Chess Olympiad) में जीत हासिल की है! भारत ने शतरंज ओलंपियाड में ओपन और महिला दोनों श्रेणियों (Both Open and Women’s Categories) में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीता है! हमारी शानदार शतरंज पुरुष और महिला टीमों (Chess Men’s And Women’s Teams) को बधाई। यह उल्लेखनीय उपलब्धि (Remarkable Achievement) भारत के खेल जगत (Sports World) में एक नया अध्याय जोड़ती है। उम्मीद है कि, यह सफलता शतरंज प्रेमियों (Chess Lovers) की पीढ़ियों (Generations) को खेल में उत्कृष्टता (Excellence) हासिल करने के लिए इंस्पायर करेगी।”

डी गुकेश ने शतरंज ओलंपियाड 2024 में रचा इतिहास

आपको बता दें कि, भारतीय शतरंज खिलाड़ी (Indian chess players) डी गुकेश ने शतरंज ओलंपियाड 2024 (Chess Olympiad 2024) में इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए गोल्ड जीता है। 45वें ओलंपियाड खेल में डी गुकेश ने अब पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ाया है।

भारतीय खिलाड़ियों ने 45वें शतरंज ओलंपियाड के 10वें राउंड में अमेरिका (America) को 2.5-1.5 से हराकर स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीता। डी गुकेश ने फैबियानो कारूआना (Fabiano Caruana) को हराया।

आर प्रज्ञानंदधा ने स्लोवेनिया के खिलाफ की जीत दर्ज

आर प्रज्ञानंदधा (R Praggnanandhaa) ने स्लोवेनिया (Slovenia) के खिलाफ 11वें राउंड में जीत दर्ज की। भारतीय महिलाओं ने अजरबैजान (Azerbaijan) को 3.5-0.5 से हराकर देश के लिए स्वर्ण पदक जीता। भारतीय महिला टीम ने इससे पहले 2014 और 2022 में कांस्य पदक (Bronze Medal) जीते थे।

ग्रैंडमास्टर (Grandmaster) और विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर (World Championship Challenger) डी गुकेश ने हंगरी (Hungary) की राजधानी बुडापेस्ट (Capital Budapest) में आयोजित प्रतियोगिता में फैबियानो कारुआना (Fabiano Caruana) को हराकर पुरुष वर्ग में पहली बार स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। डी गुकेश को ग्रैंडमास्टर प्रवीण (Grandmaster Praveen) और प्रज्ञानंदधा (Prajnanthdha) के कोच आरबी रमेश (Coach RB Ramesh) ने भी बधाई दी है।

भारतीय पुरुष टीम 19 अंकों के साथ शीर्ष पर

प्रवीण थिप्से ने कहा कि, अगर भारत 11वें राउंड में हार भी जाता तो उसके अंक दूसरी टीम के बराबर होते। फिर भी टाई ब्रेकर में भारत का स्कोर अच्छा है। जिससे उसका स्वर्ण पदक (Gold Medal) पक्का हो गया। भारतीय पुरुष टीम (Indian Men’s Team) ने फाइनल तक अपराजित रहकर ओलंपियाड 2024 में स्वर्ण पदक जीता। भारत अभी भी 19 अंकों के साथ टूर्नामेंट में शीर्ष पर है।

महिला टीम ने चीन को हराया

भारतीय महिला टीम की खिलाड़ियों ने 10वें राउंड में चीन (China) को 2.5-1.5 से हराकर अपना कारवां आगे बढ़ाया। इससे पहले भारत का अमेरिका के साथ मैच ड्रॉ (Match Drawn) रहा था। हालांकि, अब चीन को हराने के बाद भारतीय महिला खिलाड़ियों (Indian Women Players) का मनोबल ऊंचा है। टीम ने शानदार वापसी की है। भारतीय महिला टीम में अब तक सिर्फ दिव्या देशमुख (Divya Deshmukh) ने जीत दर्ज की है, जबकि वंतिका अग्रवाल (Vantika Agarwal), वैशाली (Vaishali) और हरिका (Harika) ने मैच ड्रॉ कराया था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button