Sliderट्रेंडिंगन्यूज़

Monsoon Weather Update Today: उत्तर भारत में प्री-मानसून गतिविधियां! दिल्ली के साथ-साथ और किन राज्यों में बरसेंगे बादल?

Pre-monsoon activities in North India! Along with Delhi, which other states will see rain?

Monsoon Weather Update Today: उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत नहीं मिली है। हालांकि, मानसून के आगमन के बाद से ही देश के कई राज्यों में प्री-मानसून गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है।

यूपी, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में आंधी और बारिश की भी संभावना है।

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में इन दिनों काफी गर्मी पड़ रही है। हालांकि, आज यानी 5 जून से 7 जून तक दिल्ली में आंधी और तूफान के साथ बूंदाबांदी की संभावना है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। इस दौरान तेज हवाओं का दौर जारी रहने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की क्या स्थिति है?

आईएमडी की माने तो, दिल्ली का इस पूरे हफ्ते अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की संभावना है।

देश के मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, सिक्किम, असम और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश संभव है। दूसरी ओर, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों में और छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

आपके शहर का मौसम कैसा रहेगा, यहां जानें अपडेट

इसके अलावा बिहार में हल्की बारिश संभव है। उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पंजाब, हरियाणा के कुछ इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। वहीं, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है।

देश की मौसमी गतिविधियां

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर, कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। वहीं, दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तट के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

आपके शहर की वायु गुणवत्ता कैसी है, यहाँ देखें

इसके अलावा, मध्य पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक और चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। गुजरात पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इसी समय, पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button