Sliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

Onam 2024: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने ओणम के अवसर पर दीं शुभकामनाएं

President, Vice President and Prime Minister extend wishes on the occasion of Onam

Onam 2024: केरल की समृद्ध संस्कृति की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ओणम त्योहार की शुभकामनाएं दीं। सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सभी को “ओणम की शुभकामनाएं” दीं और “शांति, समृद्धि और कल्याण” की प्रार्थना की।

मोदी ने एक्स पर कहा, “सभी को ओणम की शुभकामनाएं। सभी जगह शांति, समृद्धि और खुशहाली हो।” प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि दस दिनों तक चलने वाला यह त्योहार केरल की गौरवशाली संस्कृति और दुनिया भर में मलयाली समुदाय का जश्न मनाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “यह त्योहार केरल की गौरवशाली संस्कृति का उत्सव है और इसे दुनिया भर में मलयाली समुदाय द्वारा उत्साहपूर्वक मनाया जाता है।”

ओणम की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नागरिकों को शुभकामनाएं दीं और सभी को सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि खुशी और उत्साह का यह त्यौहार फसलों की कटाई के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

ओणम की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में मुर्मू ने कहा, “यह केरल की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने का भी अवसर है। इस अवसर पर हम उन किसानों के प्रति भी अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं जो हमारे देश को भोजन उपलब्ध कराने के लिए अथक परिश्रम करते हैं। समृद्धि का यह त्योहार हमें सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए भी प्रेरित करता है।”

उन्होंने कहा, “हमें भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए मिलकर काम करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि देश में शांति और एकता मजबूत बनी रहे।”

ओणम के अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट शेयर किया। जिसमे उन्होंने कहा कि, “ओणम का त्यौहार पुरानी परंपराओं के माध्यम से समुदायों को एक साथ जोड़ता है तथा करुणा और त्याग के स्थायी मूल्यों की हार्दिक याद दिलाता है।”

भारत में ओणम उत्सव

ओणम 10 दिनों तक चलने वाला त्यौहार है जिसे भारत में, खास तौर पर केरल में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस त्यौहार का समापन थिरुवोणम के साथ होता है, जो इस साल 15 सितंबर को है।

यह त्यौहार भगवान विष्णु के वामन अवतार और महान सम्राट महाबली की घर वापसी की याद में मनाया जाता है। यह त्यौहार फसल कटाई के मौसम की शुरुआत और मानसून के अंत का भी प्रतीक है।

यह त्यौहार हर साल मलयालम कैलेंडर के अनुसार चिंगम महीने में मनाया जाता है। यह महीना ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त-सितंबर के महीने में आता है। इस साल ओणम 6 से 15 सितंबर तक मनाया गया है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button