Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

जनवरी में टूटेगा कोरोना का रिकॉर्ड! JN.1 Variant से कांप रहा चीन, क्या भारत में भी है खतरा?

JN.1 Variant Cases in India: कोरोना के Sub Varient J.N1 के मामले भारत में धीरे-धीरे कम हो रहे हैं लेकिन चीन ने इस नए वैरिएंट को लेकर चेतावनी दे दी है। चीन ने अपने यहां हेल्थ सर्विस को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है। चीनी हेल्थ एजेंसियों ने कहा है कि जनवरी के महीने में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। तो क्या दुनिया में एकबार फिर से Corona का खतरा बढ़ रहा है? क्या भारत में Covid-19 वायरस फिर बरपाएगा कहर? अगर चीन से मिल रही खबरों पर ध्यान दें तो Corona Virus के मामले जनवरी में तेजी से बढ़ सकते हैं। कोरोना के सब वैरिएंट JN.1 के चीन में केस बढ़ रहे हैं। अब ड्रैगन को भी खतरा लगने लगा है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोविड-19 के मामले बढ़ने की चेतावनी जारी कर दी है। जहां तक भारत की बात है तो देश में कोरोना के नए वैरिएंट के केस में कमी दर्ज की गई है। लेकिन चीन की चेतावनी के बाद जनवरी के अंत तक सतर्क रहने की जरूरत है।

Also Read: Latest Hindi News JN.1 Variant Cases in India । News Today in Hindi

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन (NHC) ने हालांकि कहा है कि अभी Corona के JN.1 वैरिएंट के मामले कम हैं। लेकिन चीन के हेल्थ अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि देश में JN.1 Varients का वायरस काफी बड़ी तादाद में मौजूद है। जहां भारत या दुनिया के अन्य देशों में कोरोना के इस नए वैरिएंट से सांस लेने में तकलीफ और इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण ज्यादा देखने को मिल रहे हैं।

भारत में कोरोना का क्या हाल?

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 375 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में अभी Corona के 3,075 मरीज हैं। पिछले 24 घंटे में Covid-19 से 2 लोगों की मौत भी हुई है। यही नहीं, भारत में Corona के मामले में फिलहाल कमी दर्ज की जा रही है। 5 दिसंबर 2023 से देश में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के केस बढ़ने लगे थे। हालांकि, दिसंबर के अंत तक इसके मामले में कमी आने लगी थी। जनवरी के दूसरे हफ्ते में भी कोरोना के मामलों में कमी दर्ज की गई है। 6 जनवरी तक देश के 12 राज्यों में JN.1 Varient के कुल 682 नए मामले दर्ज किए गए थे। सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कहा था कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

चीन क्यों डर रहा है?

चीन के विशेषज्ञ Corona के इस नए Varient से सतर्क हो गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ठंड के मौसम में कई सांस से संबंधित बीमारियां फैल सकती हैं। चीन में अस्पतालों को कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए सतर्क कर दिया गया है। यही नहीं, चीन ने कोरोना से निपटने के लिए अपने हेल्थ वर्क्स की ट्रेनिंग प्रोग्राम भी शुरू कर दिया है।

भारत में कम हो रहे हैं कोरोना के मामला

देश में तापमान में कमी के बाद ही Corona के मामले में बढ़ने लगे थे। JN.1 ओमीक्रोन का Sub Varient ही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने Corona के इस नए सब वैरिएंट को ‘वैरिएंट ऑफ कन्सर्न’ बताया था। इस नए वैरिएंट से मौत का आंकड़ा भी बेहद कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक नए वैरिएंट से मौत का आंकड़ा 1.81 फीसदी है।

गौरतलब है कि भारत और अमेरिका की हेल्थ एजेंसियों ने ओमीक्रोन के सब वैरिएंट JN.1 के बारे में जानकारी साझा की है। इस जानकारी के मुताबिक, दुनिया में अभी सबसे ज्यादा Corona के मरीज JN.1 Varients के ही मिल रहे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button