Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

PM Modi & Ukrainian President News: प्रधानमंत्री ने की यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ बैठक

Prime Minister held a meeting with the President of Ukraine

PM Modi & Ukrainian President News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) के साथ वार्ता की और यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र समाधान तथा क्षेत्र में शांति और स्टेबिलिटी की रेस्टोरेशन के लिए भारत की कमिटमेंट दोहराई।

मोदी, जो अमेरिका (America) की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के अंतिम चरण में न्यूयॉर्क (New York) में हैं, उन्होंने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के ऐतिहासिक भविष्य शिखर सम्मेलन (Historic Future Summit) के अवसर पर जेलेंस्की से मुलाकात की।

पिछले तीन महीनों में दोनों नेताओं के बीच यह तीसरी मुलाकात थी। पिछली बार वे 23 अगस्त को यूक्रेन की राजधानी कीव (क्यों) में प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान मिले थे। जून में मोदी ने इटली (Italy) के अपुलिया (Apulia) में जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) के दौरान ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत की थी।

मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति @ज़ेलेंस्कीयूए से मुलाकात की। हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले महीने यूक्रेन की अपनी यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। संघर्ष के शीघ्र समाधान और यूक्रेन में शांति और स्थिरता की बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया।”

सूत्रों के अनुसार, मोदी ने “कूटनीति और संवाद के साथ-साथ सभी हितधारकों (Stakeholders) के बीच सहभागिता के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में भारत के स्पष्ट, सुसंगत और रचनात्मक दृष्टिकोण” को दोहराया।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि, भारत “संघर्ष के स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान को सुगम बनाने के लिए अपने साधनों के भीतर सभी प्रकार का समर्थन” प्रदान करने के लिए तैयार है।

ज़ेलेंस्की ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट कर कहा, “हम अपने संबंधों को सक्रिय रूप से विकसित कर रहे हैं और अलग-अलग एरियाज में कॉलेबोरेशन को मजबूत करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। हमारी बातचीत का मैंन फोकस अंतरराष्ट्रीय मंचों, खासकर संयुक्त राष्ट्र और जी20 में अपने संपर्कों को बढ़ाने के साथ-साथ शांति सूत्र को लागू करने और दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारी पर था। हमने उपलब्ध अवसर पर ठोस चर्चा की।”

उन्होंने कहा, “मैं हमारी संप्रभुता (Sovereignty) और क्षेत्रीय अखंडता (Territorial Integrity) के लिए स्पष्ट समर्थन के लिए आभारी हूं।”

विदेश सचिव विक्रम मिस्री (Foreign Secretary Vikram Misri) ने यहां एक विशेष ब्रीफिंग के दौरान कहा कि, बैठक के दौरान, ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन में संघर्ष पर भारत के ध्यान की सराहना की और इससे बाहर निकलने का रास्ता खोजने के लिए प्रधानमंत्री के प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री @नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति @ज़ेलेंस्कीयूए के साथ बातचीत की। नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया। प्रधानमंत्री ने संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की, और आगे बढ़ने के लिए बातचीत और कूटनीति के महत्व पर जोर दिया।”

मिसरी ने कहा कि, बैठक ने “हाल के घटनाक्रमों का फिर से जायजा लेने का अवसर दिया”, उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों में कई मुद्दों पर सकारात्मक गति की भी सराहना की और निकट संपर्क में रहने पर सहमति व्यक्त की। एक सवाल के जवाब में मिसरी ने यह भी कहा कि, बैठक का अनुरोध यूक्रेनी पक्ष ने किया था।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) की बैठक के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने बिलेटरल रिलेशन पर अपने थॉट्स का आदान-प्रदान किया। इसके अलावा उन्होंने यूक्रेन की सिचुएशन पर भी बात की। प्रधानमंत्री ने बातचीत और डिप्लोमेसी के जरिए से संघर्ष का पीसफुल सॉल्यूशन खोजने में क्रिएटिव रोल निभाने की भारत की इच्छा को दोराया।”

पिछले महीने मोदी की यात्रा, तीन दशक से अधिक समय पहले यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा थी।

इससे पहले, मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के ऐतिहासिक भविष्य शिखर सम्मेलन को संबोधित किया, जो इजरायल-हमास युद्ध और यूक्रेन संकट सहित उग्र वैश्विक संघर्षों की पृष्ठभूमि में आयोजित किया गया था।

वह डेलावेयर (Delaware) के विलमिंगटन (Wilmington) में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन (Quad Leaders Summit) में भाग लेने के बाद शनिवार को न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी की।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button