उत्तर प्रदेशदिल्लीन्यूज़

 यूपी में पकड़ी गई MCD की चोरी: गाजियाबाद में डंप हो रहा था दिल्ली का कूड़ा, महापौर ने पकड़े नौ ट्रक एफआईआर हुआ दर्ज

Ghaziabad News:महापौर ने बताया कि पिछले काफी समय से उन्हें शिकायत मिल रही थी कि दिल्ली का कूड़ा गाजियाबाद में डंप किया जा रहा है। शुक्रवार को उन्होंने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एमके सिंह और पार्षद राजीव शर्मा के साथ फैक्टरी का निरीक्षण किया। यहां पता चला कि दिल्ली का कूड़ा पास में ही डंप किया जा रहा है। पूर्वी दिल्ली का सैकड़ो टन कूड़ा गाजियाबाद के मोरटा में डंप करने का भंडाफोड़ हुआ है। शुक्रवार को औचक निरीक्षण में महापौर सुनीता दयाल ने एमसीडी के नौ ट्रक पकड़े हैं।

तीन ट्रकों को नंदग्राम थाने और छह ट्रक पाइपलाइन पुलिस चौकी पर जब्त कराया गया है। मोरटा में गार्बेज फैक्टरी का संचालन करने वाली जीरॉन कंपनी के खिलाफ महापौर के निर्देश पर नंदग्राम थाने में तहरीर दी गई है, महापौर ने बताया कि पिछले काफी समय से उन्हे शिकायत मिल रही थी कि दिल्ली का कूड़ा गाजियाबाद में डंप किया जा रहा है। शुक्रवार को उन्होंने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमके सिंह और पार्षद राजीव शर्मा के साथ फैक्टरी का निरीक्षण किया, यहा पता चला कि दिल्ली का कूड़ा पास में ही डंप किया जा रहा हैं राजनगर एक्सटेंशन में MCD के तीन डंपर कूड़ा ले जाते मिले! ग्रामीणों ने भी बताया कि रात के समय भी एमसीडी के ट्रक कूड़ा लेकर साइट पर आ रहे हैं।

पाइप लाइन चौकी के पास मकरेड़ा के पास एमसीडी के छह ट्रक मिले। पूछताछ में बताया गया कि ये सभी ट्रक कूड़ा डालकर लौट रहें हैं। महापौर ने ट्रकों के साथ नंदग्राम थाने पहुंची। उन्होंने दिल्ली सरकार को घेरा, कहा कि केजरीवाल दिल्ली का गाजीपुर मोरटा को बनाना चाहते हैं। ऐसा नही होनें देंगे, दिल्ली का कूड़ा वापस जाएगा कूड़ा निस्तारण के नाम पर हो रहे करोड़ों के इस खेल की उच्चस्तरीय जांच कराई जाएगी। कंपनी से पर्यावणीय क्षतिपूर्ति भी वसूली जाएगी कंपनी का अनुबंध निरस्त करने की कारवाई की जाएगी।

दिल्ली के कूड़े के निस्तारण का बिल भी निगम के खाते में जोड़ रहे थे

महापौर ने बताया कि फैक्टरी पर रखे रजिस्टर को चेक किया गया तो पाया गया कि दिल्ली से लाने वाले कूड़े की तुलाई साईट पर कराई जाती थी और इस कूड़े के निस्तारण का बिल नगर निगम के खाते में भेजा जाता था कंपनी फर्जीवाड़ा कर रही थी। खासबात यह कि निगम के अधिकारियों ने भी इसे नजर अंदाज किया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एमके सिंह ने बताया कि कंपनी के खिलाफ कूटरचित दस्तावेजों के अधार पर फजीवाड़ा करना पाया गया हैं| थाने में तहरीर दी गई है! कूड़े के निस्तारण के नाम पर हर महीनो नगर निगम निजी कंपनी को एक से डेढ़ करोड़ रूपये दे रहा है, बावजूद इसके शहर का कूड़ा निस्तारित होने की बजाय डंप किया जा रहा है। पार्षद  राजीव शर्मा का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से कूड़े में बड़ा खेल किया जा रहा है।

छह महीने पहले सदन में उठाया था मुद्द

पूर्व पार्षद मनोज चौधरी ने बताया कि छह महीने पहले सदन में गाड़ियों के वीडियो और फोटो दिए थे। कैसे दिल्ली का कूड़ा गाजियाबाद में डाला जा रहा है इसके प्रमाण दिए गए थे| लेकिन कोई कारवाई नहीं की गई, निगम में कूड़े के निस्तारण के नाम पर बड़ा खेल चल रहा है। जांच किसी स्वतंत्र एजेंसी से कराई गई तो कई अधिकारी जांच में फंस सकते हैं।पहले कूड़ा निस्तारण में 17 से 22 करोड़ रूपये खर्च होता था अब करीब 45 से 50 करोड़ खर्च हो रहा है।दिल्ली सरकार के खिलाफ कड़ी कारवाई करेंगे,  किसी को भी इस तरह से कूड़ा फैलाने का अधिकार नहीं है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button