न्यूज़बड़ी खबर

IIT में एडमिशन के लिए छात्र- छात्राओ का कक्षा 12वीं में 75% नंबर होना अनिवार्य

JEE Mains 2023: IIT में एडमिशन के लिए छात्र- छात्राओ का कक्षा 12वीं में 75% नंबर होना अनिवार्य है. अगर इससे कम नंबर इंटरमीडिएट में आया, तो स्टूडेंट्स का प्रवेश IIT में नहीं होगा. सुप्रीम कोर्ट ने IIT मे एडमिशन के लिए 75% अनिवार्य एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने IIT मे एडमिशन के लिए 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 75% अंकों की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के खिलाफ चंदन कुमार और अन्य की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई की ओर याचिका को खारिज कर दिया. न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया( Sudhanshu Dhulia) और न्यायमूर्ति K V विश्वनाथन की अवकाशकालीन पीठ ने कहा कि यह शर्त पहले भी थी और वह इस केस में हस्तक्षेप करने के इच्छुक नहीं है.

(supreme court) ने यह शिक्षा से जुड़ा केस बताया हैं और इस मुद्दे को विशेषज्ञों(expert) पर छोड़ देना चाहिए. याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वकील ने कहा कि स्टुडेंटस को कोविड-19(Covid-19) महामारी के दौरान छूट दी गई थी और उन्हीं छात्रों के पास अब प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों( reputed engineering institutes)में एडमिशन लेने के लिए परीक्षा पास करने की अधिक संभावनाएं हैं.

इस वर्ष जारी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस ब्रोशर के मुताबिक IIT में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75 % अंक प्राप्त करना अनिवार्य हैं. वहीं बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक अन्य मामले में एक 18 वर्षीय युवक को राहत देने से इनकार कर दिया, जो तकनीकी खराबी के कारण संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस के लिए ऑनलाइन फॉर्म (online form)जमा करने में विफल रहा.

Read Also: मोदी सरकार के 9 साल पूरे , सीएम योगी ने क्या कुछ कहा जानिए

जानकारी के मुताबिक बता दें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) में एडमिशन के लिए स्टुडेंटस को जेईई मेन यानी (Joint Entrance Examination ) और JEE Advance 2023 परीक्षा को क्रैक करना होता है.jee mains की परीक्षा हो चुकी और अब JEE advanced की परीक्षा होनी बाकी है. जिन छात्रों ने JEE Advanced 2023 के लिए अप्लाई किया है, उन्हें 4 जून यानी रविवार को होने वाली परीक्षा में भाग लेना होगा. JEE Advanced परीक्षा में शामिल होने के साथ इन छात्रों को एडमिशन के लिए इस साल के लिए निर्धारित कट-ऑफ(cut-off) के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करना होगा. आपको बता दे 15,000 या उससे कम रैंक (Rank) हासिल करने वाले छात्रों को भी IIT में एडमिशन(admission) मिलता है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button