ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Telangana Students Sucide News: तेलंगाना इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम के कुछ घंटों बाद सात छात्रों ने की आत्महत्या

Seven students commit suicide hours after Telangana intermediate exam results

Telangana Students Sucide News: तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (TSBIE) द्वारा बुधवार को पहले और दूसरे वर्ष के लिए इंटरमीडिएट सार्वजनिक परीक्षा 2024 के परिणाम जारी करने के 30 घंटे के भीतर कथित तौर पर कम से कम 7 छात्रों की आत्महत्या करली जिसके बाद उनकी मौत हो गई।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि राज्य भर से घटनाओं की सूचना मिली है। पहला रिपोर्ट किया गया मामला मंचेरियल जिले के तंदूर से 16 वर्षीय एक किशोर का था। स्थानीय पुलिस का कहना है कि, पहले साल में वह 4 विषयों में फेल हो गये और उन्होंने अपने आवास पर फांसी (Hanging at Residence) लगा ली।

उनके अलावा, आत्महत्या से मरने वाली अन्य सभी 16 या 17 वर्ष की लड़कियां थीं जो एक या अधिक परीक्षाओं में असफल हो गई थीं। पुलिस ने कहा, उन्होंने फांसी लगाकर, सामुदायिक कुएं में कूदकर या तालाब में डूबकर अपनी जान दे दी। वे जिन क्षेत्रों से आए थे उनमें हैदराबाद के बाहरी इलाके राजेंद्रनगर, खम्मम, महबुबाबाद और कोल्लूर शामिल हैं।

यह हादसा तब हुआ है जब, राज्य ने इस साल के जेईई मेन परीक्षा में टॉप स्कोरर की संख्या सबसे अधिक दर्ज की है। देश भर में 100 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले 56 उम्मीदवारों में से 15 तेलंगाना से थे। पिछले तीन वर्षों से, राज्य में जेईई मेन टॉपर्स की संख्या सबसे अधिक रही है।

फरवरी-मार्च में आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 9.8 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे। पिछले साल की तुलना में नतीजे दो हफ्ते पहले जारी किए गए। जबकि 61.06% छात्र (2.87 लाख) प्रथम वर्ष (कक्षा 11 के समकक्ष) में उत्तीर्ण हुए, 69.46% (3.22 लाख) दूसरे वर्ष (कक्षा 12 के समकक्ष) परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। असफल छात्रों के लिए उन्नत पूरक परीक्षा 24 मई से शुरू होगी।

परिणाम जारी करने के दौरान, प्रमुख सचिव (शिक्षा) बुर्रा वेंकटेशम ने छात्रों से प्रतिकूल परिणामों पर निराश न होने और पूरक परीक्षाओं का उपयोग करने को कहा। “कृपया याद रखें कि यह केवल एक परीक्षा है, आपका पूरा जीवन नहीं। आज कई आईएएस अधिकारी बमुश्किल इस परीक्षा को तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण कर पाए हैं, शीर्ष पदों पर बैठे कई लोग असफल हो गए हैं, इसलिए कृपया इसके बारे में चिंता न करें, ”उन्होंने कहा।

पिछले वर्षों की तरह, TSBIE ने सभी जूनियर कॉलेजों में छात्रों को परीक्षा के तनाव से उबरने में मदद करने के लिए परामर्शदाताओं की व्यवस्था की है। टेली-मानस (टेली मेंटल हेल्थ असिस्टेंस एंड नेटवर्किंग अक्रॉस द स्टेट्स) सेवा पूरे वर्ष उपलब्ध रहती है, विशेष रूप से वार्षिक और पूरक परीक्षाओं के दौरान और परिणामों की घोषणा के बाद की अवधि में। परामर्श और मार्गदर्शन के लिए मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों तक पहुंचने के लिए छात्र टोल फ्री नंबर 14416 पर संपर्क कर सकते हैं।

2019 में इंटरमीडिएट परिणामों की घोषणा के बाद पूरे तेलंगाना में कम से कम 22 छात्रों की आत्महत्या से मृत्यु हो गई थी। वर्ष की परीक्षा और मूल्यांकन प्रक्रिया अशुद्धियों के आरोपों से घिरी हुई थी।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार, 2022 में देश में 12,522 छात्र आत्महत्याओं में से, तेलंगाना में 5% से कम का योगदान था। महाराष्ट्र (13.5% या 1,764), तमिलनाडु (10.9% या 1,416), और मध्य प्रदेश (10.3% या 1,340) छात्र आत्महत्याओं के उच्चतम अनुपात वाले शीर्ष तीन राज्य थे। उस वर्ष 543 छात्रों की आत्महत्या के साथ तेलंगाना 28 राज्यों में 11वें स्थान पर था। कुल मिलाकर, तेलंगाना में 2022 में विभिन्न श्रेणियों में करीब 10,000 आत्महत्याएं हुईं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button