Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Tata Motors Share: टाटा मोटर्स के नतीजों से बाजार खुश नहीं, शेयर 10% गिरा, टारगेट प्राइस भी बदला

Market is not happy with the results of Tata Motors, share fell 10%, target price also changed

Tata Motors Share: सोमवार, 13 मई को शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स के शेयरों में करीब 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। कंपनी के मार्च तिमाही के नतीजे शेयर बाजार को खुश करने में विफल रहे हैं। ब्रोकरेज फर्मों ने कंपनी के नतीजों पर मिली-जुली राय दी है और आगे भी इसी गति से मांग जारी रहने पर संदेह जताया है।

टाटा मोटर्स का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 3 गुना से अधिक बढ़ा है। कंपनी ने कहा कि मार्च तिमाही में उसका शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 222 फीसदी बढ़कर 17.407 करोड़ रुपये रहा।

बेहतर ऑपरेटिंग मार्जिन, अनुकूल कमोडिटी कीमतों और सभी सेगमेंट में मजबूत वॉल्यूम ग्रोथ ने कंपनी को अपना बॉटम लाइन बढ़ाने में मदद की। इस अवधि के दौरान इसका रेवेन्यू सालाना आधार पर 13 फीसदी बढ़कर 1.2 लाख करोड़ रुपये रहा। ब्रोकरेज फर्मों ने नतीजों के बाद टाटा मोटर्स के शेयर पर मिली-जुली राय दी।

जेपी मॉर्गन ने ओवरवेट रेटिंग दी

ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन इस शेयर को ‘ओवरवेट’ रेटिंग देते हुए इस पर तेजी से आगे बढ़ रही है और इसे 1,115 रुपये का लक्ष्य मूल्य दिया है। यह मौजूदा स्तर से करीब 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी के मार्च तिमाही के नतीजे अनुमान के मुताबिक रहे, लेकिन इसका फ्री कैश फ्लो (FCF) हमारे अनुमान और लक्ष्य दोनों से अधिक रहा। मार्च तिमाही में जगुआर लैंड रोवर (JLR) का फ्री कैश फ्लो खास तौर पर 892 मिलियन पाउंड रहा।

जेफरीज ने टाटा मोटर्स पर भी तेजी दिखाई

जेफरीज ने भी इस शेयर को 1,250 रुपये के लक्ष्य मूल्य पर खरीदने की सलाह दी है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी के नेट ऑटोमोटिव लोन में तिमाही-सी में 45 प्रतिशत की गिरावट आई है और यह पिछले छह वर्षों में सबसे निचले स्तर पर है। जेफरीज ने कहा कि कंपनी वित्त वर्ष 2025 की दूसरी छमाही में कुछ नए उत्पाद लॉन्च करने जा रही है, जिससे विकास को बढ़ावा मिल सकता है।

नोमुरा और मॉर्गन स्टेनली ने रेटिंग घटाई

हालांकि, दूसरी ओर, नोमुरा ने टाटा मोटर्स की रेटिंग ‘खरीदें’ से घटाकर ‘तटस्थ’ कर दी है और कहा है कि जेएलआर को मांग में कमी का सामना करना पड़ सकता है ब्रोकरेज ने कहा, “यात्री वाहन खंड की वृद्धि उद्योग की तुलना में बेहतर रहने की संभावना है और वाणिज्यिक वाहन की वृद्धि मध्यम रहने की उम्मीद है।”

कंपनी को पहली तिमाही में सुस्त मांग की उम्मीद है

मॉर्गन स्टेनली ने भी स्टॉक की रेटिंग को ओवरवेट से घटाकर ‘बराबर वजन’ कर दिया है कंपनी ने खुद वित्तीय वर्ष 2025 की धीमी शुरुआत की भविष्यवाणी की है टाटा मोटर्स के यात्री वाहन वर्टिकल के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र ने कहा, “हमारा अनुमान है कि उद्योग मध्यम रहेगा और 5 प्रतिशत से कम वृद्धि होगी। दबी हुई मांग अब खत्म हो गई है और चैनल इन्वेंट्री अधिक है। साथ ही पहली तिमाही में लोकसभा चुनाव जैसे कुछ अस्थायी कारणों से भी मांग प्रभावित रहने की उम्मीद है।”

सुबह 11 बजे के आसपास, टाटा मोटर्स के शेयर एनएसई पर 8.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 958.60 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

अस्वीकरण: मनीकंट्रोल पर विशेषज्ञों/ब्रोकरेज फर्मों द्वारा दिए गए विचार और निवेश सलाह उनके अपने हैं और वेबसाइट और उसके प्रबंधन के नहीं हैं। मनीकंट्रोल उपयोगकर्ताओं को सलाह देता है कि वे कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श लें।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button