Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमहाराष्ट्रराज्य-शहर

PM Modi Mumbai Visit: महाराष्ट्र दौरे पर प्रधानमंत्री, करेंगे कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास

Prime Minister will inaugurate and lay the foundation stone of many projects during his Maharashtra visit

PM Modi Mumbai Visit: आज यानी 30 अगस्त, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के मुंबई और पालघर का दौरा करेंगे। सुबह करीब 11 बजे पीएम मोदी मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 को संबोधित करेंगे। इसके बाद करीब 1.30 बजे वे पालघर के सिडको ग्राउंड में अलग-अलग डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

मुंबई में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2024 के एक विशेष सत्र को संबोधित करेंगे। जीईएफ का आयोजन पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। भारत और विभिन्न देशों के नीति निर्माताओं, नियामकों, वरिष्ठ बैंकरों, उद्योग जगत के नेताओं और शिक्षाविदों सहित लगभग 800 वक्ता सम्मेलन में 350 से अधिक सत्रों को संबोधित करेंगे। इसमें फिनटेक परिदृश्य में नवीनतम नवाचारों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। GFF 2024 में 20 से अधिक विचार नेतृत्व रिपोर्ट और श्वेत पत्र लॉन्च किए जाएंगे, जो अंतर्दृष्टि और गहन उद्योग जानकारी प्रदान करेंगे।

पालघर में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री 30 अगस्त 2024 को वधावन बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 76,000 करोड़ रुपये है। इसका उद्देश्य एक विश्व स्तरीय समुद्री प्रवेश द्वार स्थापित करना है जो बड़े कंटेनर जहाजों की जरूरतों को पूरा करके देश के व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा, गहरे ड्राफ्ट की पेशकश करेगा और बहुत बड़े मालवाहक जहाजों को समायोजित करेगा।

पालघर जिले के दहानू शहर के पास स्थित वधवान बंदरगाह भारत के सबसे बड़े गहरे पानी के बंदरगाहों में से एक होगा और यह अंतरराष्ट्रीय शिपिंग मार्गों को सीधा संपर्क प्रदान करेगा, जिससे पारगमन समय और लागत कम होगी। अत्याधुनिक तकनीक और बुनियादी ढांचे से लैस इस बंदरगाह में गहरे घाट, कुशल कार्गो हैंडलिंग सुविधाएं और आधुनिक बंदरगाह प्रबंधन प्रणाली होगी। उम्मीद है कि यह बंदरगाह रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा करेगा, स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देगा और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास में योगदान देगा। वधवान बंदरगाह परियोजना में सतत विकास प्रथाओं को शामिल किया गया है, जिसमें पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और कड़े पारिस्थितिक मानकों का पालन करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। एक बार चालू होने के बाद, बंदरगाह भारत की समुद्री कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा और वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में इसकी स्थिति को और मजबूत करेगा।

पीएम मोदी 218 मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे, जो लगभग 1,560 करोड़ रुपये की लागत वाली है, जिसका उद्देश्य देश भर में मत्स्य पालन क्षेत्र के बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर और प्रोडक्टिविटी को बढ़ावा देना है। इन पहलों से मत्स्य पालन क्षेत्र में 5 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री लगभग 360 करोड़ रुपये की लागत से वेसल कम्युनिकेशन एंड असिस्टेंस सिस्टम की राष्ट्रीय शुरुआत करेंगे। इस परियोजना के तहत, 13 तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मशीनीकृत और मोटर चालित मछली पकड़ने वाले जहाजों पर चरणबद्ध तरीके से 1 लाख ट्रांसपोंडर लगाए जाएंगे। वेसल कम्युनिकेशन एंड असिस्टेंस सिस्टम इसरो द्वारा विकसित एक स्वदेशी तकनीक है, जो मछुआरों के समुद्र में रहने के दौरान दो-तरफ़ा संचार स्थापित करने में मदद करेगी और बचाव कार्यों में भी मदद करेगी और साथ ही हमारे मछुआरों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन की जाने वाली अन्य पहलों में मछली पकड़ने के बंदरगाहों और एकीकृत जल पार्कों का विकास, साथ ही साथ पुनर्चक्रण जलीय कृषि प्रणाली और बायोफ्लोक जैसी उन्नत तकनीकों को अपनाना शामिल है। ये परियोजनाएँ कई राज्यों में क्रियान्वित की जाएँगी और मछली उत्पादन बढ़ाने, फसलोपरांत प्रबंधन में सुधार लाने तथा मत्स्य पालन क्षेत्र से जुड़े लाखों लोगों के लिए स्थायी आजीविका सृजित करने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा और उच्च गुणवत्ता वाले इनपुट उपलब्ध कराएगा।

प्रधानमंत्री मछली पकड़ने के बंदरगाहों, मछली पकड़ने के केंद्रों के विकास, उन्नयन और आधुनिकीकरण तथा मछली बाजारों के निर्माण सहित महत्वपूर्ण मत्स्य पालन अवसंरचना परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इनसे मछली और समुद्री भोजन के कटाई के बाद प्रबंधन के लिए आवश्यक सुविधाएं और स्वच्छ परिस्थितियां उपलब्ध होने की उम्मीद है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button