Live UpdateSliderक्राइमदिल्लीन्यूज़

Delhi Metro Latest News: दिल्ली मेट्रो की दीवारों पर खालिस्तान समर्थित नारे लिखे मिले

Delhi Metro Latest News: रविवार को दिल्ली के करोल बाग और झंडेवालान मेट्रो स्टेशन के खंभों पर कुछ खालिस्तान समर्थित नारे लिखे हुए पाए गए। जिसके बाद से पूरा पुलिस और प्रशासन इस मामले की छानबीन में लगा गया है। पुलिस ने इस पूरा मामले में एफआईआर (fir) दर्ज कर ली है और मामले की गहराई से जांच के अदेश भी दे दिए है। जिसके लिए अधिकारियों ने घटना से संबंधित मेट्रो स्टेशन पर से सीसीटीवी फुटेज एकत्र कर लिए है। कथित तौर पर ऐसा बताया जा रहा है कि, ये नारे सिख फॉर जस्टिस (Sikh for Justice) के समर्थकों द्वारा लिखे गए थे। सिख फॉर जस्टिस (Sikh for Justice) संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक प्रतिबंधित सिख अलगाववादी समूह है। जो समय-समय पर ऐसी विवादास्पद घटनाओं को अंजाम देता रहता है

इस बिच करोल बाग मेट्रो स्टेशन के पास बिल्डिंग में काम करने वाले एक सिक्योरिटी गार्ड ने बताया कि उसने मेट्रो स्टेशन के खंभों पर काले रंग से कुछ लिखा हुआ देखा। सिक्योरिटी गार्ड बजरंगी ने बताया कि, ”मैं सुबह 8 बजे ड्यूटी पर आया और देखा कि मेट्रो स्टेशन के खंभों पर काले रंग में कुछ लिखा हुआ था। जब मेने पास जाकर देखा तो वहां भारी भीड़ जमा हो गई थी और सभी लोग खंबो पर लिखे नारे पढ़ रहे थे।” इसके अलावा उन्होंने कहा कि, “हो सकता है कि ये नारे रात में लिखे गए हों क्योंकि उस समय वहां कोई नहीं था और किसी ने नहीं देखा कि ये नारे किसने लिखे हैं।”

इससे पहले, दिल्ली के तिलक नगर इलाके में इसी तरह की घटनाएं सामने आई थीं, जिसके बाद पुलिस ने दीवारों पर खालिस्तानी समर्थक नारे लिखने और चित्र बनाने में कथित भागीदारी के लिए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। इस बीच, पिछले साल अगस्त में पुलिस ने दिल्ली मेट्रो स्टेशनों की दीवार पर खालिस्तान समर्थक नारे लिखे होने के मामले में पंजाब से दो लोगों को हिरासत में लिया था।

पुलिस ने इस मामले को भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) की धारा 153ए के तहत दर्ज कर लिया है। जिसमें उन बयानों, भाषणों या कृत्यों को अपराध मानती है और दंडित करती है, जो धर्म में अंतर के आधार पर लोगों के वर्गों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने या भय या अलार्म पैदा करके सार्वजनिक शांति या कानून व्यवस्था को बिगाड़ने का और जाति, भाषा, या जन्म स्थान पर प्रभाव रखते हैं।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button