करियर

RRB ALP Vacancy 2024: पश्चिम बंगाल ट्रेन हादसे के बाद रेलवे बोर्ड ने लिया एक्शन , 18 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती

RRB ALP Vacancy 2024:  रेलवे भर्ती बोर्ड ने 18,000 से अधिक सहायक लोको पायलट (ALP) पदों के लिए भर्ती का आदेश दिया है। साथ ही, यह भी कहा गया है कि यह भर्ती एक सप्ताह में पूरी कर ली जाए। ऐसे में रेलवे ALP की भर्ती के लिए तुरंत अधिसूचना प्रकाशित कर सकता है।

पश्चिम बंगाल में ट्रेन हादसे के बाद रेलवे बोर्ड ने तुरंत सहायक लोको पायलट या ड्राइवर की भर्ती का आदेश दिया। इस भर्ती प्रक्रिया की मदद से अगले एक सप्ताह के भीतर 18,799 सहायक लोको पायलट की भर्ती की जाएगी। रेलवे बोर्ड ने हर जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को एक सप्ताह के भीतर इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया है। इससे रेलवे के लिए ओवरटाइम काम करने वाले ड्राइवरों को राहत मिलेगी।

एक हफ्ते में पूरी की जाएगी भर्ती प्रक्रिया

रेलवे बोर्ड (Railway board) के निदेशक विद्याधर शर्मा ने इस भर्ती को हरी झंडी दे दी है। उनके द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 15 दिसंबर 2023 को 5696 पदों पर सहायक लोको पायलट की भर्ती को मंजूरी दी गई थी। हालांकि, सोलह जोनल एएलपी की भर्ती की इच्छा थी। इसके बाद अब रेलवे में 18 से अधिक पदों पर एएलपी की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।

10 से 12 घंटे ड्राइवर करते हैं काम

भारतीय रेलवे भर्ती प्रबंधन प्रणाली रेलवे भर्ती बोर्ड, बैंगलोर इस भर्ती को पूरा करने में सहायता करेगा। आपको बता दें कि रेलवे उद्योग में ड्राइवरों की कमी के परिणामस्वरूप, ट्रेन ड्राइवरों को अपने नियमित ड्यूटी शेड्यूल से लगभग 31% अधिक समय तक काम करना पड़ता है। ट्रेन ड्राइवर नियमित ड्यूटी शेड्यूल पर 9 घंटे काम करते हैं और फिर 10 से 12 घंटे ड्राइविंग करते हैं।

यें कर सकेंगे इस भर्ती में आवेदन

इस भर्ती के अलावा, रेलवे भर्ती सेल (RRC) 1,104 पदों के लिए अप्रेंटिस की भर्ती कर रहा है। इस पद के लिए आवेदन 12 जून से स्वीकार किए जाएंगे। फॉर्म को 11 जुलाई 2024 तक पूरा किया जाना चाहिए। पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर मैकेनिक, फिटर, वेल्डर, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन और पेंटर के पदों पर लोगों की नियुक्ति के उद्देश्य से यह भर्ती कर रहा है। ITI 10वीं पास उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button