Live UpdateSliderपढ़ाई-लिखाईराजस्थान

RBSE 12th Result 2024: जल्द जारी होंगा राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट, इस लिंक से कर सकेंगे डाउनलोड…

RBSE 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स के नतीजे जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट (official websites) पर जारी होंगे। 12वीं आर्ट्स रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स दर्ज करके डाउनलोड (download) कर सकेंगे। जिन स्टूडेंट्स (students) का रोल नंबर नहीं होगा, वे भी अन्य से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

राजस्थान बोर्ड ने 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम रिजल्ट (Arts stream result) जारी करने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है। बोर्ड की तरफ से रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट (Official wedsites) के अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट पर भी जारी किया जाएगा। हालांकि, बोर्ड सबसे पहले रिजल्ट का लिंक rajresult.nic.in पर एक्टिव करेगा। रिजल्ट एक्टिव होने के बाद स्टूडेंट्स रोल नंबर सहित सभी डिटेल्स भरकर डाउनलोड कर सकेंगे।

इस दिन के बाद कभी भी आ सकता है रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड (rajasthan board) की तरफ से 20 मई या उसके बाद किसी भी वक्त 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। राजस्थान बोर्ड (rajasthan board) के सचिव ने जानकारी दी थी कि दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट (official websites) पर अगले सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा जारी किया जाएगा और परिणाम जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर रिजल्ट लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। rbse 2024 को 3 चरणों में जारी किया जाएगा। पहले चरण में rbse 10वीं रिजल्ट, दूसरे चरण में rbse 12वीं की कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट और तीसरे चरण में rbse 12वीं आर्ट्स रिजल्ट (arts result) को घोषित किया जाएगा।

वर्ष 2023 के लिए कक्षा 10वीं की परीक्षाएं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या आरबीएसई द्वारा 16 मार्च से 13 अप्रैल के बीच आयोजित की गईं। इसके विपरीत, 2023 की 12 कक्षा के लिए परीक्षाएं 9 मार्च से 12 अप्रैल के बीच आयोजित की गईं। 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2023 में 19 जनवरी और 18 फरवरी को हुई थीं।

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट आप इस तरह से चेक कर सकते हैं।
राजस्थान बोर्ड (rajasthan board) की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं।
होमपेज पर, आरबीएसई 12वीं आर्ट्स रिजल्ट के लिंक का चयन करें।
अपना रोल नंबर डालकर सबमिट करें।
आरबीएसई 12वीं कला परिणाम उपलब्ध हैं।
आरबीएसई 12वीं आर्ट्स रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद उसकी एक प्रति अपने पास रखें।

कड़ी सुरक्षा के बीच कराई गई थी परीक्षा

राजस्थान बोर्ड (rajasthan board) की तरफ से 10वीं-12वीं 2024 की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया था। किसी भी सेंटर्स से नकल आदि की खबर सामने नहीं आई थी। 12वीं आर्ट्स के नंबर से नाखुश छात्र स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं, दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button