Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

महाशिवरात्रि पर क्या रहेगा शेयर मार्केट का हाल , इस महीने कब कब रहेगा शेयर मार्केट बंद!

Share Market News Updates - NWI

Stock Market Holidays: इस हफ्ते शेयर बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिली है। बाजार ने ऊंचाई का नया रिकॉर्ड बनाया है. शेयर बाजार पहली बार 74 हजार के स्तर को पार कर गया है. निफ्टी में भी अच्छी बढ़त देखने को मिली है. बीते कल भी शेयर बाजार में सुबह से ही उछाल देखने को मिली थी.

शेयर मार्केट ( share amrket)में बीते कल जबरदस्त तेजी देखने को मिली . 7 मार्च यानि गुरूवार दोपहर 3 बजे के आसपास सेंसेक्स 48 अंक से ज्यादा की बढ़त के साथ 74,134.91 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी भी 30 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 22,504.90 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। इस सप्ताह बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स ने पहली बार 74 हजार के लेवल को पार किया है। 7 मार्च की सुबह भी बाजार तेजी के साथ खुला था। सुबह बीएसई (BSE) सेंसेक्स 159.18 अंक चढ़कर 74,245.17 के अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था। वहीं निफ्टी भी 49.6 अंकों की बढ़त के साथ 22,523.65 अंक के नए लेवल पर पहुंच गया है। 6 मार्च यानि बुधवार को सेंसेक्स 408.86 अंक उछलकर 74,085.99 अंक और निफ्टी 117.75 अंक चढ़कर 22,474.05 के नए शिखर पर बंद हुए थे। आज यानी 8 मार्च को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) है। ऐसे में बहुत से लोगों के बीच कंफ्यूजन है कि महाशिवरात्रि पर शेयर बाजार में ट्रेडिंग होगी या छुट्टी (Stock Market Holidays) रहने वाली है। आईए आपको बताते हैं।

Read: Share Market News in Hindi, Stock Market Live Updates News – NWI

क्या महाशिवरात्रि पर बंद है शेयर बाजार
बीएसई के सर्कुलर के मुताबिक, आज यानी 8 मार्च को शेयर मार्केट बंद रहने वाले हैं। जबकि 9 मार्च को दूसरा शनिवार है और 10 मार्च को रविवार है। 7 मार्च यानी गुरुवार के कामकाजी घंटों के बाद सीधे सोमवार को बैंक और शेयर बाजार खुलने जा रहे हैं. गुरुवार के बाद लगातार 3 दिनों तक बैंकों और शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी.

मार्च में इन तारीखों पर बंद रहेंगे बाजार
मार्च महीने में शेयर मार्केट (share market) 3 दिन बंद रहने वाला है। मार्च में 3 छुट्टियां पड़ रही हैं. इसमें 8 मार्च को महाशिवरात्रि के अलावा सोमवार 25 मार्च को होली और शुक्रवार 29 मार्च को गुड फ्राइडे के कारण शेयर बाजार बंद रहने वाला है।इस अवधि के दौरान एनएसई और बीएसई सूचकांकों पर इक्विटी, डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं होगा। पिछले साल यानी 2023 में शेयर बाजार में 16 छुट्टियां थीं।

भारत का शेयर बाजार बना रहा रेकॉर्ड,
भारत के शेयर बाजार में जहां रेकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है। वहीं चीन का स्टॉक मार्केट (Stock Market) दम तोड़ रहा है। आर्थिक मोर्चे पर कई समस्याओं का सामना कर रहे चीन में पिछले साल शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई है। देश में रियल एस्टेट संकट लगातार गहराता जा रहा है, लोग खर्च करने से बच रहे हैं और बेरोजगारी चरम पर है. यही कारण है कि 2 दशक से ज्यादा समय तक दुनिया का growth इंजन रहा चीन अब बैकफुट पर चला गया है।

चीन के Share Market में मचा हुआ है हाहाकार
चीन का ब्लू-चिप सीएसआई 300 इंडेक्स पिछले साल 11 प्रतिशत से अधिक गिर गया, जबकि हांगकांग का हैंग सेंग 14 प्रतिशत नीचे था। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 3 साल में चीन के शेयर बाजार में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। चीन के शेयर बाजार में करीब 22 करोड़ लोगों ने निवेश किया है. बाजार में गिरावट के कारण इन निवेशकों का पैसा फंस गया है. इसका असर चीन की अर्थव्यवस्था पर भी दिख रहा है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button