Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Political Headlines: राहुल वायनाड से ही लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस ने लगाईं 40 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर

Rahul Gandhi News | Latest Headlines Hindi news

Rahul Gandhi News: कई दिनों से यह खबर चल रही थी कि राहुल गाँधी दो सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं। पिछली बार वे अमेठी और केरल के वायनाड सीट से चुनाव लड़े थे। हालांकि अमेठी सीट से उनकी हार हो गई। बीजेपी की नेता स्मृति ईरानी से राहुल को हार मिली थी। अमेठी कांग्रेस की पारम्परिक सीट रही है।

लेकिन इस बार कांग्रेस ने जो पहली सूची तैयार की है उसमे राहुल की वायनाड से ही चुनाव लड़ने की बात कही है।  कांग्रेस चुनाव समिति यानी सीईसी ने गुरुवार को बैठक की है। इस बैठक में कांग्रेस के सभी दिग्गज नेता शामिल हुए थे। जानकारी के मुताबिक़ बैठक में 60 सीटों को लेकर मंथन किया गया लेकिन बाद में 40 उम्मीदवारों के नामो पर ही सहमति बनी। खबर के मुताबिक जिन 40 उम्मीदवारों के नामो पर मुहर लगी है उसमे राहुल गाँधी का भी नाम है। राहुल गंधी को वायनाड से ही अभी चुनाव लड़ना है। लेकिन जानकार यह भी कह रहे हैं कि आने वाली सूची में यह संभव है कि राहुल गाँधी को अमेठी सीट से भी उतारा जाए।

कांग्रेस सीईसी की यह बैठक पार्टी अध्यक्ष खड़गे की माधयक्षता में हुई। जानकारी के मुताबिक़ इस बैठक में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 60 सीटों पर चर्चा की गई। देर रात तक बैठक चली। इसके बाद पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि हमने केरल ,कर्नाटक ,तेलंगाना ,छत्तीसगढ़ और लक्ष्यदीप की सीटें फाइनल कर दी है इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी। जानकारी के मुताबिक़ कांग्रेस इस बर छत्तीसगढ़ पर ज्यादा जोर दे रही है। कांग्रेस को उम्मीद है कि भले ही हालिया विधान सभ चुनाव में छत्तीसगढ़ में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है लेकिन लोकसभा चुनाव में पार्टी को बेहतर परिणाम की उम्मीद है। इसी तरह से तेलांगना और कर्नाटक में भी पर्त्य को बेहतर परिणाम की उम्मीद है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि तेलांगना और कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है और ऐसे में इस बार पर्त्य पहले से ज्यादा सांसदों को जीतकर लाती है तो पार्टी के लिए बड़ी बात होगी। सूत्र यह भी कहते हैं कि पिछले लोकसभा चुनाव में इन राज्यों में कांग्रेस की बड़ी हार हुई थी लेकिन इस बार हम पूरी ताकत के साथ मैदान में जा रहे हैं। उम्मीद तो यही है कि हम बेहतर करेंगे।

दक्षिण के राज्यों पर कांग्रेस का ज्यादा फोकस है। उत्तर भारत में कांग्रेस को वैसे भी बहुत उम्मीद नहीं है। बिहार ,झारखंड और यूपी से जो सीटें परीत्य को आएँगी वह कांग्रेस के लिए बोनस के सामान हो सकता है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता कहते हैं कि हम बिहार और झारखंड में इस बार बेहतर करेंगे। यूपी में भी हमें कुछ सीटें मिल सकती है लेकिन बीजेपी को हम कमजोर कर देंगे। जानकारी के मुताबिक़ केरल में कांग्रेस इस बार 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस के सहयोगी भी चार सीट पर चुनाव लड़ेंगे। केरल के सभी उम्मीदवारों के नामो पर भी मुहर लग चुकी है। अब उनके नामो की घोषणा की जाएगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनाद गांव से मैदान में उतरने की तैयारी है। ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से मैदान में उतारा जा सकता है। इधर दिल्ली के उत्तर पूर्व सीट से अरविंदर सिंह लवली को मैदान में उतारा जा सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button