Live UpdateSliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Big relief for Aam Aadmi Party: राज्यसभा नेता संजय सिंह को मिली ज़मानत, राहुल करेंगे आज नामांकन दाखिल

Rajya Sabha leader Sanjay Singh gets bail, Rahul to file nomination today

Big relief for Aam Aadmi Party: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को तत्काल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। लंबी कानूनी लड़ाई के बीच दोनों अभी भी न्यायिक हिरासत में हैं। तिहाड़ जेल में स्थानांतरित किए गए केजरीवाल के लिए दिल्ली सरकार चलाना और अधिक कठिन होने की उम्मीद थी। तिहाड़ जेल अधिकारियों ने बताया है कि, उनके जेल मैनुअल में कैदियों के लिए फाइलों पर हस्ताक्षर करने या बैठक आयोजित करने का प्रावधान नहीं है।

इस पृष्ठभूमि में आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा नेता संजय सिंह की जमानत पार्टी के लिए एक बड़ी राहत है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में इसका विरोध करने के फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को संजय सिंह को जमानत दे दी। इस घटनाक्रम से सिसौदिया, जो फरवरी 2023 से जेल में हैं, और केजरीवाल, जिन्हें 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था, की एक ही मामले में जारी कैद पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, दीपांकर दत्ता और पीबी वराले की पीठ ने संबंधित ट्रायल कोर्ट के नियमों और शर्तों के अधीन सिंह की रिहाई का आदेश दिया। वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी द्वारा प्रस्तुत सिंह ने स्वेच्छा से कहा कि वह उत्पाद शुल्क मामले में अपनी भूमिका के बारे में कोई राजनीतिक बयान या अन्य टिप्पणी नहीं करेंगे।

राहुल गांधी आज नामांकन दाखिल करेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी बुधवार को केरल के वायनाड से अपना नामांकन दाखिल करने के लिए तैयार हैं। गांधी ने 2019 में वायनाड लोकसभा सीट जीती। उन्होंने अमेठी से भी चुनाव लड़ा लेकिन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से सीट हार गए। क्या वह भी अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे, इस पर सस्पेंस बरकरार है. कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश से 13 उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी है, लेकिन अभी तक अमेठी और रायबरेली पर फैसला नहीं किया है।

मनमोहन सिंह राज्यसभा से रिटायर हो गए हैं

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 33 साल बाद बुधवार को राज्यसभा से रिटायर हो जाएंगे। सिंह, नेहरू-गांधी परिवार के बाहर दो पूर्ण कार्यकाल तक पद पर रहने वाले पहले कांग्रेसी प्रधान मंत्री हैं, जिन्हें भारत के आर्थिक उदारीकरण के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है। वह 2008 के भारत-अमेरिका परमाणु समझौते के पीछे की ताकत थे। सिंह की सरकार ने अधिकार-आधारित कानून के गुलदस्ते के साथ सामाजिक कल्याण ढांचे को बदल दिया। इसने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण और आधार लॉन्च सहित कई सुधारों की शुरुआत की।

वाईएस शर्मिला लड़ेंगी लोकसभा चुनाव!

कांग्रेस की आंध्र प्रदेश प्रमुख और प्रतिद्वंद्वी वाईएसआरसीपी के प्रमुख मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला को कडप्पा निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है, इस सीट से उनके पिता दिवंगत वाईएस राजशेखर रेड्डी (वाईएसआर) ने चार बार जीत हासिल की थी। शर्मिला, जो 4 जनवरी को कांग्रेस में शामिल हुईं और राज्य कांग्रेस प्रमुख बनीं, को उस राज्य में एक कठिन चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जहां 2019 में, कांग्रेस कोई भी लोकसभा सीट जीतने में विफल रही। 2014 में पार्टी ने आंध्र प्रदेश में 25 में से सिर्फ दो सीटें जीतीं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता शर्मिला की उम्मीदवारी भी वाईएसआर की विरासत को पुनः प्राप्त करने का एक प्रयास है।

कांग्रेस ने मंगलवार को दार्जिलिंग से दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मुनीश तमांग की उम्मीदवारी की भी घोषणा की। तमांग बिमल गुरुंग के प्रतिद्वंद्वी खेमे में थे, जिनका गोरका जनमुक्ति मोर्चा लंबे समय तक दार्जिलिंग में एक निर्णायक ताकत था। तमांग भारतीय गोरखा परिषद के पूर्व अध्यक्ष भी हैं।

आजाद अनंतनाग से चुनाव लड़ेंगे

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद, जिन्होंने 2022 में कांग्रेस के साथ अपना पांच दशक का रिश्ता खत्म कर लिया और अपनी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी बनाई, अनंतनाग से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। 2014 में भाजपा नेता जितेंद्र सिंह से उधमपुर सीट हारने के बाद आज़ाद के लिए यह पहला लोकसभा चुनाव होगा। आजाद, जिन्होंने केंद्रीय मंत्री के रूप में भी काम किया, ने 2022 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। तत्कालीन अंतरिम कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को लिखे पांच पन्नों के विस्फोटक त्याग पत्र में, 75 वर्षीय नेता ने कहा कि पार्टी ऐसी स्थिति में पहुंच गई है जहां वापसी संभव नहीं है।

महुआ मोइत्रा के खिलाफ ईडी ने दर्ज किया केस

ईडी ने मंगलवार को निष्कासित विधायक के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो की पहली सूचना रिपोर्ट के आधार पर कैश-फॉर-क्वेरी जांच में तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। यह 49 वर्षीय राजनेता, जो भारतीय जनता पार्टी के कट्टर आलोचकों में से एक हैं, के दिल्ली कार्यालय में पूछताछ के लिए ईडी के समन में शामिल नहीं होने के कुछ दिनों बाद आया है। व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी को भी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम उल्लंघन मामले में पूछताछ के लिए समन भेजा गया था।

ईसीआई ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के बेटे के खिलाफ मामला दर्ज किया

भारत के चुनाव आयोग ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ “अपमानजनक शब्दों” का इस्तेमाल करने के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र के खिलाफ शिकायत दर्ज की।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button