Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

RBI : RBI दे रहा कॉलेज स्टूडेंट्स को ₹10,00,000 तक जीतने का मौका, जानें कैसे आप बन सकते हैं विजेता

RBI is giving college students a chance to win up to ₹ 10,00,000, know how you can become a winner

अगर आप ग्रेजुएशन लेवल के स्टूडेंट हैं और अपने सामान्य ज्ञान को परखने का मौका चाहते हैं, तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आपके लिए एक शानदार अवसर तैयार किया है। RBI ने ग्रेजुएट छात्रों के लिए एक राष्ट्रव्यापी क्विज प्रतियोगिता ‘RBI 90 क्विज़’ शुरू करने की घोषणा की है, जिसमें आप ₹10,00,000 तक की पुरस्कार राशि जीत सकते हैं। यह क्विज़ RBI के 90 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है।

RBI 90 क्विज़ का मकसद और लॉन्च

20 अगस्त, 2024 को RBI 90 क्विज़ के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को लॉन्च करते हुए, RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने विश्वास जताया कि यह क्विज़ देश के युवाओं के बीच रिज़र्व बैंक और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि बैंकिंग नियामक अपने जन जागरूकता अभियानों के माध्यम से युवाओं को जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार विकसित करने और डिजिटल वित्तीय उत्पादों के सुरक्षित उपयोग की आदतें विकसित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

क्विज़ की संरचना और पुरस्कार राशि

RBI 90 क्विज़ एक बहु-स्तरीय प्रतियोगिता है, जिसकी शुरुआत ऑनलाइन फेज से होगी। इसके बाद राज्य और क्षेत्रीय स्तर के राउंड होंगे और अंत में राष्ट्रीय फाइनल के साथ इसका समापन होगा। इस क्विज़ में सामान्य ज्ञान से जुड़े बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें करंट अफेयर्स, इतिहास, साहित्य, खेल, अर्थव्यवस्था, वित्त और सामान्य ज्ञान जैसे कई विषय शामिल होंगे। हो सकता है कि कुछ प्रश्न भारतीय रिजर्व बैंक से संबंधित भी हों।

इस क्विज़ में भाग लेने वाले छात्रों को भव्य पुरस्कारों का मौका मिलेगा। लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले विजेता को ₹10,00,000 का पुरस्कार दिया जाएगा। दूसरा स्थान हासिल करने वाले को ₹8,00,000 और तीसरा स्थान पाने वाले को ₹6,00,000 की राशि प्रदान की जाएगी। जोनल स्तर पर, प्रथम स्थान के लिए ₹5,00,000, दूसरे स्थान के लिए ₹4,00,000 और तीसरे स्थान के लिए ₹3,00,000 का पुरस्कार रखा गया है। वहीं, राज्य स्तर पर, प्रथम स्थान पर रहने वाले को ₹2,00,000, दूसरे स्थान पर रहने वाले को ₹1,50,000 और तीसरे स्थान पर रहने वाले को ₹1,00,000 की राशि मिलेगी।

कौन ले सकता है भाग?

RBI 90 क्विज़ उन सभी स्नातक छात्रों के लिए ओपन है, जिनकी आयु 1 सितंबर, 2024 को 25 वर्ष से अधिक नहीं है। साथ ही, यह क्विज़ उन छात्रों के लिए है जो भारत में स्थित कॉलेजों के माध्यम से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर रहे हैं। इस क्विज़ में भागीदारी पूरी तरह से मुफ्त है। रजिस्ट्रेशन 20 अगस्त, 2024 को शुरू हुआ था और 17 सितंबर, 2024 को खत्म होगा।

क्विज़ की तारीख और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

हालांकि, इस क्विज़ की तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है, लेकिन यह सुनिश्चित है कि इसमें सामान्य ज्ञान के प्रश्न होंगे, जो छात्रों की बौद्धिक क्षमता को परखेंगे। इसलिए, अगर आप ग्रेजुएट स्टूडेंट हैं और ₹10,00,000 तक का इनाम जीतने की चाह रखते हैं, तो इस क्विज़ में हिस्सा लेना न भूलें।

RBI 90 क्विज़ न केवल आपको अपनी जानकारी बढ़ाने का मौका देगा, बल्कि यह आपके करियर में भी एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हो सकता है। इसलिए, देर न करें और तुरंत इस क्विज़ के लिए रजिस्ट्रेशन करें। कौन जाने, अगला करोड़पति आप ही हों!

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button