Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Remal Cyclone News Updates Today: पश्चिम बंगाल में रेमल तूफान ने दी दस्तक, कोलकाता में तेज हवाओं के साथ बारिश

Remal storm hits West Bengal, rain with strong winds in Kolkata

Remal Cyclone News Updates Today: चक्रवाती तूफान रेमल (Remal Cyclone) बांग्लादेश में समुद्री तट से टकरा चुका है। अब यह चक्रवात पश्चिम बंगाल (west Bengal) के समुद्री तट की तरफ बढ़ रहा है। चक्रवात रेमल का असर बंगाल में दिखने लगा है। कोलकाता (Kolkata) में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है। तेज हवाओं के कारण पेड़ उखड़ने की खबर हैं।

चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के रविवार यानि 26 मई की आधी रात को बांग्लादेश (Bangladesh) में समुद्र तट से टकरा गया। इसके बाद चक्रवात (Cyclone) पश्चिम बंगाल में समुद्र तट की तरफ बढ़ रहा है। पश्चिम बंगाल में चक्रवात रेमल का असर दिखना शुरू हो गया है। कोलकाता में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो चुकी है। राज्य में सागद्वीप के इलाके में भारी बारिश और तेज हवाओं के बीच सागर बाईपास रोड के पास एक पेड़ गिर गया। इसके बाद NDRF की टीम ने सड़क को साफ किया।

चार घंटे तक जारी रहेगी प्रक्रिया

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि रेमल (Remal) के पहुंचने की प्रक्रिया 4 घंटे तक जारी रहेगी। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘चक्रवात ने बांग्लादेश के मोंगला के दक्षिण-पश्चिमी (south- west) हिस्से से होते हुए भारत के पश्चिम बंगाल तट को पार करना शुरू कर दिया। चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में पहुंचने के मद्देनजर विभिन्न क्षेत्रों से 1 लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है।

सुबह तेज होगी हवा की गति

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कोलकाता, हावड़ा, हुगली और पूर्वी मेदिनीपुर सहित दक्षिण बंगाल के कई जिलों में हवा की गति 45 से 55 किमी/घंटा के बीच रहेगी। पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में सोमवार, 27 मई को सुबह हवा की गति 100-120 किमी प्रति घंटे से लेकर 135 किमी प्रति घंटे तक थी।

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों में कमजोर संरचनाओं, बिजली और संचार केबलों, कच्ची सड़कों, फसलों और बागों को भारी नुकसान की चेतावनी जारी की है।

हिमंत बिस्वा ने की ये अपील

असम (Assam) के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Chief Minister Himanta Biswa Sarma ) के ट्वीट के अनुसार, चक्रवात रेमल (Remal cyclone) का असम पर संभावित रूप से प्रभाव पड़ सकता है। कई सुरक्षा सावधानियाँ बरती जा रही हैं। NDRF और SDRF की टीमें तैयार हैं, नियंत्रण कक्ष काम कर रहे हैं, और हमारे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी सरकारी उपाय किए जा रहे हैं। कृपया अपने स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग करें और सावधान रहें।

कब और कहां हुआ लैंडफॉल

रविवार को रात 8:30 बजे पड़ोसी देश बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के समीपवर्ती तटों पर सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच, पड़ोसी देश मोंगला के दक्षिण-पश्चिम में भूस्खलन की प्रक्रिया शुरू हुई। इस प्रक्रिया के दौरान चार घंटे से अधिक समय बीत गया। इस अवधि के दौरान, शक्तिशाली चक्रवाती तूफान “रेमल” ने बांग्लादेश और पड़ोसी पश्चिम बंगाल के तटों पर 135 किमी/घंटा की गति से हवाएं चलाईं। सुबह 04.30 बजे तक, हवा की गति घटकर 105 किमी/घंटा हो गई थी। वर्तमान में यह धीरे-धीरे कम हो रही है।

कई राज्यों में आज भी असर

पश्चिम बंगाल में देर रात हुई बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया, पेड़ गिर गए, घरों में पानी भर गया और खेतों में बाढ़ आ गई। मौसम विभाग के मुताबिक, 27 मई को चक्रवात (cyclone) के कारण पश्चिम बंगाल (west Bengal) के दीघा (Digha), काकद्वीप और जयनगर (Kakdwip and Jaynagar ) जैसे इलाकों में बारिश और तेज हवाओं की आशंका है. भारतीय मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय प्रमुख सोमनाथ दत्ता ने भविष्यवाणी की है कि सोमवार को दक्षिणी बंगाल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और हवाएं चलेंगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button