खेल

ICC Men’s T-20 World Cup: रोहित के नाम बड़ा कीर्तिमान! इस बड़े रिकॉर्ड को किया अपने नाम

Rohit Sharma has a big record! He has made this big record in his name

ICC Men’s T20 World Cup: ICC T20 वर्ल्ड कप (World cup) में 5 जून को भारत (india) ने आयरलैंड (Ireland) से लोहा लिया और उन्हें एकतरफा मैच में 8 विकेट से हरा दिया। वहीं भारत की इस जीत में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अहम रोल निभाया और तमाम रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए।

भारतीय टीम (team india) कप्तान रोहित शर्मा (Captain rohit Sharma) के चोटिल होने के बाद चिंतित थी, लेकिन अपने शक्तिशाली चौतरफा तेज गेंदबाजी आक्रमण की बदौलत उसने बुधवार को T20 विश्व कप (World cup) के अपने पहले मैच में आयरलैंड (Ireland) को 8 विकेट से हरा दिया। भारत को अब 9 जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (Pakistan) से खेलना है। लेकिन रोहित की चोट चिंता का सबब बन गई है। रोहित ने 37 गेंद में 52 रन बनाये लेकिन तेज गेंदबाज जोश लिटिल (Josh Little) की शॉर्ट पिच गेंद (short pitch ball) पर पुल शॉट खेलने के प्रयास में वह चूके और गेंद उनकी दाहिनी बाजू (right side) के ऊपरी हिस्से में जा लगी। हालांकि चोटिल होने के बावजूद रोहित शर्मा (rohit Sharma) ने मैच में तमाम बड़े रिकॉर्ड बनाए। उसमें से एक ऐसा रिकॉर्ड है जो आज तक इंटरनेशनल क्रिकेट (international cricket) में कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया है।

 रोहित शर्मा ने किया इंटरनेशनल क्रिकेट में ये रिकॉर्ड अपने नाम

भारतीय टीम के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 छक्के जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। आज तक यह कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई और खिलाड़ी नहीं कर पाया। रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में 84, वनडे में 323 और टी20 में 193 छक्के लगाए हैं। शर्मा जी ने आयरलैंड के खिलाफ अपनी पारी में 3 छक्के लगाए थे और उससे यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

इस तरह रहा भारत और आयरलैंड के बीच मुकाबला

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद सिराज (mohammed siraj) के लिए ‘ड्रॉप इन पिच’ पर अपने चरम पर खेलना ज़रूरी भी नहीं था, क्योंकि पिच में उछाल और सीम बहुत ज़्यादा नहीं थी। IPL से बाहर होने के बाद अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) और हार्दिक पंड्या (hardik pandya) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आयरलैंड को 16 ओवर में 96 रन पर समेट दिया। 4 ओवर में अर्शदीप सिंह ने 35 रन देकर 2 विकेट लिए, जबकि हार्दिक पंड्या ने 27 रन देकर 3 विकेट लिए।

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 3 ओवर में 6 रन देकर 2 विकेट झड़पे और मोहम्मद सिराज ने 3 ओवर में 13 रन देकर 1  विकेट अपने नाम किया।

इसके बाद रोहित के शानदार शॉट्स ने दर्शकों को खुश कर दिया। भारत को इस लक्ष्य तक पहुंचने में 12.2 ओवर लगे। बल्लेबाजी अभ्यास में विराट कोहली (1) और सूर्यकुमार यादव (2) ने भाग नहीं लिया, लेकिन ऋषभ पंत ने तीसरे नंबर पर नाबाद 36 रन बनाए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button