Sliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान शुरू

Second phase of voting begins in Jammu and Kashmir

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में आज बुधवार 23 सितंबर को विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के दूसरे चरण के लिए मतदान (Voting) हो रहा है, जिसमें 26 निर्वाचन क्षेत्रों (Constituencies) के लिए 239 उम्मीदवार मैदान में हैं। जम्मू और कश्मीर में दूसरे चरण के चुनाव में कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) की 15 सीटें और केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू संभाग की 11 सीटें शामिल हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक चलेगा।

भारत के चुनाव आयोग (Election Commission of India) के अनुसार, इस चरण में छह जिलों (Districts) – तीन कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में और तीन जम्मू संभाग (Jammu Division) में – के लगभग 25 लाख मतदाता भाग लेने के पात्र हैं।

आज के चुनावों में प्रमुख उम्मीदवारों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष (Vice-president of National Conference) और पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister) उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) भी शामिल हैं, जो दो निर्वाचन क्षेत्रों – गंदेरबल (Ganderbal) और बडगाम (Budgam) से चुनाव लड़ रहे हैं।

इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख (BJP Chief) रविंदर रैना (Ravinder Raina) नौशेरा विधानसभा सीट (Nowshera Assembly Seat) से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि राज्य कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष (State Congress Committee President) तारिक हामिद (Tariq Hamid) कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग (Karra Central Shalteng) से चुनाव लड़ रहे हैं। अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी (Altaf Bukhari) भी चन्नपोरा सीट (Channapora Seat) से चुनाव लड़ रहे हैं। इन उम्मीदवारों से अपने-अपने क्षेत्रों में चुनावी नतीजों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

खड़गे ने कहा, विश्वासघात में खोए दशक को मत भूलिए

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Congress President Mallikarjun Kharge) ने मतदाताओं (Voters) से “विश्वासघात में खोए गए दशक” पर विचार करने और याद करने का आह्वान किया कि कैसे जम्मू और कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश (Union Territories) में बदल दिया गया था। इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि यह क्षेत्र परिवर्तन के कगार पर है, उन्होंने कश्मीर के लोगों से अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सकारात्मक परिवर्तनों को बढ़ावा देने के लिए लोकतंत्र की शक्ति का उपयोग करने का आग्रह किया।

खड़गे ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा, “आज, जब 26 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान शुरू हो रहा है, मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने लोकतांत्रिक अधिकारों (Democratic Rights) का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में घरों से बाहर आएं।” “जब आप ईवीएम पर वोटिंग बटन दबाएंगे, तो इस बारे में सोचें कि आपका दशक किस तरह विश्वासघात में बर्बाद हो गया। इतिहास में पहली बार किसी राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया। यहां व्यापक बेरोजगारी (Mass Unemployment) और भ्रष्टाचार (Corruption) है, भूमि अधिकार और सामाजिक न्याय के मुद्दे प्रचलित हो रहे हैं।”

अवामी इत्तेहाद पार्टी प्रमुख ने मध्य कश्मीर के लोगों से वोट देने का किया आग्रह

बारामुल्ला (Baramulla) से लोकसभा सांसद (Lok Sabha MP) और अवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP) के प्रमुख शेख अब्दुल राशिद (Sheikh Abdul Rashid) ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि मध्य कश्मीर के लोग अपनी अंतरात्मा की आवाज पर मतदान करेंगे। मैं शहरी मतदाताओं (Urban Voters) से आग्रह करता हूं कि वे पहचानें कि शहर कश्मीर का दिल है और बिना किसी दबाव के स्वतंत्र रूप (Independent Form) से अपना वोट डालें। उस उम्मीदवार को चुनें जो आपको लगता है कि आपके रोजमर्रा के मुद्दों को हल करने में सबसे सक्षम है। मुझे उम्मीद है कि अवामी इत्तेहाद पार्टी की लहर श्रीनगर और बडगाम में भी बहेगी।”

जेकेएनसी के जावेद राणा का बयान

मेंढर विधानसभा क्षेत्र (Mendhar Assembly Constituency) से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के उम्मीदवार जावेद राणा (Javed Rana) ने वोट डालने के बाद कहा, “बहुत लंबे समय के बाद जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र बहाल हो रहा है। मैं मतदाताओं से जेकेएनसी का समर्थन करने का आग्रह करता हूं ताकि हम यह दिखा सकें कि 5 अगस्त, 2019 को लिया गया निर्णय गलत था।”

दूसरे चरण के मतदान के लिए 157 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए

दूसरे चरण के चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए कुल 157 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 26 को पिंक पोलिंग स्टेशन के रूप में नामित किया गया है, जिनका प्रबंधन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, व्यवस्थाओं में 26 मतदान केन्द्र विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों द्वारा संचालित, 26 मतदान केन्द्र युवा स्वयंसेवकों द्वारा संचालित, 31 सीमावर्ती मतदान केन्द्र, 26 हरित मतदान केन्द्र जो पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं पर केन्द्रित हैं, तथा 22 विशिष्ट मतदान केन्द्र जो विशिष्ट सामुदायिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, शामिल हैं।

अमित शाह ने मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान करने का किया आग्रह

गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा, “मैं जम्मू-कश्मीर के दूसरे चरण में मतदान करने जा रहे सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे आतंक मुक्त (Terrorist Free) और विकसित जम्मू-कश्मीर के निर्माण के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। जम्मू-कश्मीर के युवाओं के सुनहरे भविष्य (Golden Future), वंचितों (The Underprivileged) और महिलाओं के अधिकारों (Women’s Rights) और यहां के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम करने वाली सरकार के लिए रिकॉर्ड वोट दें। लोकतंत्र को मजबूत करने और जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद (Terrorism), भाई-भतीजावाद (Nepotism) और भ्रष्टाचार से मुक्त (Free From Corruption) करने के लिए आज मतदान करें।”

पीएम मोदी ने मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी सोशल मीडिया साइट एक्स पर मतदाताओं से आज दूसरे चरण के मतदान के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान है। मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे मतदान करें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। इस अवसर पर मैं उन सभी युवा मित्रों को बधाई देता हूं जो पहली बार मतदान करने जा रहे हैं!”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button