Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरबिहारराजनीतिराज्य-शहर

Sushil Modi Death News: वरिष्ठ भाजपा नेता, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का निधन

Senior BJP leader, former Deputy Chief Minister of Bihar Sushil Modi passes away

Sushil Modi Death News: वरिष्ठ भाजपा नेता, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का निधनभाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी (72) का सोमवार को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया। वह मूत्राशय के कैंसर (bladder cancer) से पीड़ित थे। मोदी दो कार्यकाल तक बिहार के वित्त मंत्री भी रहे। उन्हें जीएसटी कार्यान्वयन पर पैनल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और उन्होंने कर प्रवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पीएम मोदी ने कहा, ”पार्टी में मेरे मूल्यवान सहयोगी और दशकों तक मेरे मित्र रहे सुशील मोदी जी के असामयिक निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है…”

अस्पताल में भर्ती होने से कुछ दिन पहले, सुशील मोदी ने 3 अप्रैल को खुलासा किया था कि उन्हें छह महीने पहले कैंसर का पता चला था और वह बीजेपी के लोकसभा चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं लेंगे।

सुशील मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया था, “मैं पिछले छह महीने से कैंसर से जूझ रहा हूं। अब मुझे लगता है कि लोगों को इसके बारे में बताने का समय आ गया है।’ मैं लोकसभा चुनाव में कुछ नहीं कर पाऊंगा।”

सुशील मोदी को केंद्र और राज्य स्तर पर सभी चार विधान मंडलों – लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभा और राज्य विधान परिषद – का सदस्य होने का दुर्लभ गौरव प्राप्त था।

मेरे मूल्यवान सहयोगी, दशकों के मित्र: सुशील मोदी पर पीएम

अपने शोक संदेश में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा: “पार्टी में मेरे मूल्यवान सहयोगी और दशकों तक मेरे मित्र रहे सुशील मोदी जी के असामयिक निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है।

बिहार में बीजेपी के उत्थान और सफलता में उनकी अमूल्य भूमिका रही है।

जीएसटी पारित कराने में उनकी सक्रिय भूमिका सदैव याद रखी जायेगी। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। शांति!” पीएम ने पोस्ट किया.

चुनाव से पहले सुशील ने किया कैंसर से लड़ने का खुलासा, चुनाव लड़ने से किया इनकार

अस्पताल में भर्ती होने से कुछ दिन पहले, सुशील मोदी ने 3 अप्रैल को खुलासा किया था कि उन्हें छह महीने पहले कैंसर का पता चला था और वह बीजेपी के लोकसभा चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं लेंगे. “मैं पिछले छह महीने से कैंसर से जूझ रहा हूं। अब मुझे लगता है कि लोगों को इसके बारे में बताने का समय आ गया है,’ मैं लोकसभा चुनाव में कुछ नहीं कर पाऊंगा,” सुशील मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया था।

कौन थे सुशील मोदी

सुशील मोदी को केंद्र और राज्य स्तर पर सभी चार विधान मंडलों – लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभा और राज्य विधान परिषद – का सदस्य होने का दुर्लभ गौरव प्राप्त था।

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में डिप्टी सीएम होने के अलावा, सुशील मोदी ने 2005 से 2013 और 2017 से 2020 तक राज्य के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्हें केंद्र और राज्य स्तर पर सभी चार विधान मंडलों के सदस्य होने का दुर्लभ गौरव प्राप्त था। — लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभा और राज्य विधान परिषद।

सुशील मोदी जीएसटी पर राज्यों के वित्त मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति के अध्यक्ष भी थे और उन्होंने 2017 में शुरू की गई नई लेवी को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

5 जनवरी, 1952 को मोती लाल मोदी और रत्ना देवी के घर पटना में जन्मे, सुशील मोदी ने 1973 में वनस्पति विज्ञान में बीएससी (ऑनर्स) के साथ पटना साइंस कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने एमएससी में दाखिला लिया, लेकिन लोक नायक जयप्रकाश (जेपी) नारायण के आंदोलन में शामिल होने के लिए बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी। सुशील मोदी ने 1986 में केरल मूल की मुंबई स्थित ईसाई जेसी जॉर्ज से शादी की।

उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक छात्र कार्यकर्ता के रूप में की। वह 1973 में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव बने। उस समय राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद संघ के अध्यक्ष थे। जेपी आंदोलन और आपातकाल के दौरान सुशील मोदी को पांच बार गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने मीसा की संवैधानिक वैधता – आंतरिक सुरक्षा रखरखाव अधिनियम का संक्षिप्त नाम – को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। 1970 के दशक में कठोर कानून के तहत उन्हें कई बार जेल भेजा गया था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button