ट्रेंडिंग

Share Market News: क्या सोमवार को शेयर बाजार में आने वाला है भूचाल, कंपनियां क्यों भेज रही चेतावनी?

Share Market News: मार्केट में सोमवार को काफी उठापटक के आसार नजर आ रहे हैं। तमाम एग्जिट पोल में भाजपा को प्रचंड बहुमति मिलते दिखाया गया है। इसका असर शेयर बाजारों में दिख सकता है। ऐसे में ब्रोकिंग कंपनियों ने छोटे निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए अलर्ट भेजना शुरू कर दिया है। उन्हें  अपनी पोजीशन को मॉनिटर करने के लिए कहा गया है।

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha election 2024)  के नतीजे 4 जून को आएंगे। इसके पहले शनिवार को आए तमाम एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व  में एनडीए को प्रचंड बहुमत  मिलने के आसार जताए गए हैं। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान खत्म होने के बाद चुनाव बाद सर्वेक्षणों में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता संभालने जा रहे हैं। शेयर बाजार (share market) पहले से ही पीएम मोदी पर दांव लगा रहा था। सोमवार को बाजार में एग्जिट पोल का असर दिखाई दे सकता है। इसके कारण बाजार में भारी उठापटक रहने के आसार हैं। यही देखते हुए कई ब्रोकर कंपनियों ने अपने निवेशकों को चेतावनी भेजनी शुरू कर दी है।

HDFC Securities ने अपने ग्राहकों को कहा है कि अंतिम परिणाम के आधार पर बाजार में अस्थिरता की संभावना है। उसने निवेशकों को सलाह दी है कि वे अपने इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और मार्जिन ट्रेडिंग फैसिलिटी (MTF) में लीवरेज्ड पोजीशन्स ( Leveraged Positions) पर नजर रखें। वे सुनिश्चित करें कि लिंक्ड अकाउंट्स (Linked Accounts) में सरप्लस फंड्स हों या ट्रांजैक्शन अकाउंट में फंड्स ट्रांसफर किए गए हों या बाजार में किसी प्रतिकूल स्थिति के लिए अतिरिक्त शेयरों को मार्जिन प्लेज किया गया हो। उसने बताया है कि 4 जून को इक्विटी और डेरिवेटिव्स सेगमेंट के लिए कवर प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं होगा। इंट्राडे प्रोडक्ट पर 4 जून को न्यूनतम 40% मार्जिन लगेगा।

पिछले हफ्ते दबाव में था बाजार

पिछले हफ्ते शुक्रवार को बाजार हल्की बढ़त के साथ बंद हुए थे। इसके पहले शेयर बाजार (Share market) में लगातार पांच सत्रों में गिरावट दर्ज की गई थी। लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले बाजार में तगड़ा उतार-चढ़ाव है। एग्जिट पोल (exit poll) में बीजेपी की जीत से उत्साहित होकर सोमवार को बाजार खुलते ही जबर्दस्त- लिवाली के आसार हैं। हालांकि, यह खेल पूरी तरह से बड़े सौदेबाजों का है। छोटे निवेशकों को फिलहाल हजार से दूर ही रहना चाहिए। वे इस उतार-चढ़ाव के खेल में हाथ भी जला सकते हैं।

क्यों मोदी पर दांव लगा रहा है स्टॉक मार्केट?

शेयर बाजार (share market) को उम्मी द है कि बीजेपी की सरकार बनने से पॉलिसी निरंतरता बनी रहेगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो बाजार में अनिश्चितता पैदा होगी। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव (lok sabha election)  में भाजपा ने 303 सीटें जीती थीं। वहीं, NDA की सीट संख्या 353 थी। कांग्रेस (Congress) के 53 सीट और उसके सहयोगियों को 38 सीट मिली थीं। इस लोकसभा चुनाव में BJP से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों ने I.N.D.I.A गठबंधन बनाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra modi) ने 7वें और अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद भरोसा जताया था कि लोगों ने एनडीए की सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है। उन्होंने यह भी कहा था कि ‘अवसरवादी इंडी गठबंधन’ मतदाताओं के साथ तालमेल बैठाने में नाकामयाब रहा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button