Sliderउत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

UP Hameerpur News: सोने चांदी की राखियां खरीद रही बहने

Sisters are buying gold and silver rakhis

UP Hameerpur News: हमीरपुर जिले में रक्षाबंधन का त्योहार आते ही बाजार रंग बिरंगी राखियो से बाजार सज गया है। बहने भी अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधने के लिए जमकर खरीदारी कर रही है। बाजार में 5 से लेकर हजारों रुपए तक की राखियां आई है, जिसमें इस वर्ष सोने चांदी से बनी रखियो की भी बहने जमकर खरीदारी कर रही है। बीते वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष 10 से 15 प्रतिशत तक खरीदारी बड़ी है।

रक्षाबंधन त्योहार को लेकर राखियो से बाजार सजे हैं। बहने अपने भाइयों के लिए जमकर राखियो की खरीदारी कर रही है। वही बाजार में इस वर्ष बच्चों के लिए भी तरह-तरह की राखियां आई है, जो आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। वही अगर बात करें सराफा दुकानदारों की तो इस वर्ष बहनों ने सोने और चांदी की रखियो की भी जमकर खरीदारी की है। बहने अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधने के लिए सोने चांदी की महंगी महंगी हजारों रुपए की कीमत रखने वाली राखियां खरीद रही है।

बुंदेलखंड क्षेत्र में राखी बढ़ने की परंपरा प्राचीन समय से चली आ रही है। रक्षाबंधन के दिन बहने भाई की कलाई में राखी बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा का संकल्प लेते हैं। बुंदेलखंड में रेशम के धागे वाली राखी को लेकर इतिहास के पन्नों में भी कई वीरगाथाएं दर्ज हैं। अब जैसे-जैसे समय बदलते जा रहा है तो रेशम की धागे की जगह सोने चांदी की रखियों भाइयों की कलाई की शोभा बढ़ाने लगी है। इस बार बाजार में सोने चांदी की रखियो ने अपनी जगह बनाई है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button