Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

SpaceX Polaris Dawn: स्पेसएक्स पोलारिस डॉन अंतरिक्ष यात्रियों ने की ऐतिहासिक पहली निजी स्पेसवॉक

SpaceX Polaris Dawn astronauts perform historic first private spacewalk

SpaceX Polaris Dawn: एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का पोलारिस डॉन मिशन इस सप्ताह लॉन्च हुआ। सफल लॉन्च के बाद, चार अंतरिक्ष यात्रियों की एक टीम ने गुरुवार को स्पेसएक्स कैप्सूल को प्लेटफॉर्म के रूप में इस्तेमाल करते हुए कक्षा में पहला वाणिज्यिक स्पेसवॉक किया, जो निजी अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक अभूतपूर्व उपलब्धि है।

यह ऐतिहासिक घटना, महत्वाकांक्षी पोलारिस डॉन मिशन का हिस्सा है, जो स्पेसएक्स के अत्याधुनिक ईवीए सूट की शुरुआत का प्रतीक है और निजी तौर पर विकसित उपकरणों और नवीन प्रक्रियाओं का उपयोग करके पहली अतिरिक्त गतिविधि (ईवीए) को चिह्नित करता है।

मस्क की कंपनी द्वारा साझा किए गए एक रोमांचक वीडियो में दर्शकों ने कमांडर जेरेड इसाकमैन को ड्रैगन कैप्सूल से बाहर निकलते और सूट की गतिशीलता के तीन परीक्षणों में से पहला परीक्षण करते देखा।

ये परीक्षण हाथ-शरीर समन्वय, स्काईवॉकर डिवाइस के साथ ऊर्ध्वाधर गति और पैर के संयम का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इलेक्ट्रॉनिक भुगतान फर्म शिफ्ट4 के संस्थापक इसाकमैन पोलारिस डॉन मिशन का नेतृत्व करते हैं और इस महत्वाकांक्षी उद्यम के प्रमुख वित्तीय समर्थक रहे हैं, जो 2021 में तीन दिवसीय कक्षीय उड़ान के बाद उनकी दूसरी अंतरिक्ष यात्रा है।

इसाकमैन की टीम में अमेरिकी वायुसेना के पूर्व लेफ्टिनेंट कर्नल स्कॉट पोटेट, स्पेसएक्स की अपनी अन्ना मेनन, जो एक प्रमुख अंतरिक्ष संचालन इंजीनियर हैं, और सारा गिलिस, जो एक अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण इंजीनियर हैं, शामिल हैं।

स्पेसएक्स ने एक्स पर लिखा, “कमांडर रूकीसैकमैन ड्रैगन से बाहर निकल गए हैं और तीन सूट गतिशीलता परीक्षणों में से पहले से गुजर रहे हैं, जो समग्र हाथ शरीर नियंत्रण, स्काईवॉकर के साथ ऊर्ध्वाधर आंदोलन और पैर प्रतिबंधों का परीक्षण करेंगे।”

इसमें आगे कहा गया है, “दूसरा परीक्षण स्काईवॉकर का उपयोग करके चालक दल की ऊपर और नीचे जाने की क्षमता का आकलन करता है। रूकीसैकमैन और गिलिस_सारा ई क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों पट्टियों का उपयोग करेंगे और उनकी अधिकतम पहुंच का आकलन करेंगे।”

यह भी कहा गया है, “तीसरा परीक्षण पैर प्रतिबंध का उपयोग करके मूल्यांकन करता है। जेरेड और सारा प्रतिबंध में आने और बाहर निकलने की कठिनाई का आकलन करेंगे, वे कितनी आसानी से अपने शरीर को हिला सकते हैं, वे हाथों से मुक्त होने या उपकरण का उपयोग करते समय कितनी आसानी से स्थिति बनाए रख सकते हैं, और एक पैर अलग होने से उबरने के लिए।”

मिशन का प्राथमिक उद्देश्य अन्तरिक्ष की परिस्थितियों के प्रति मानव की शारीरिक प्रतिक्रियाओं की जांच करना है, जो अन्तरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर पहले किये गए दशकों के अनुसंधान को आगे बढ़ाएगा।

स्पेसवॉक स्पेसएक्स के नए विकसित स्पेससूट का भी एक महत्वपूर्ण इवेल्यूएशन है, जिसे पृथ्वी की कक्षा के भीतर और संभवतः उससे परे विभिन्न मिशनों के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्पेससूट तकनीक में यह छलांग स्थायी मानव अंतरिक्ष अन्वेषण और भविष्य के अंतरग्रहीय प्रयासों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button