पढ़ाई-लिखाई

SSC CGL Exam Date 2024: एसएससी सीजीएल की एग्जाम डेट जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

SSC CGL exam date released, see complete schedule here

SSC CGL Exam Date 2024: SSC CGL परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल परीक्षा तिथि 2024 की घोषणा ssc.gov.in पर की गई है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) परीक्षा की डेट घोषित कर दी हैं। साथ ही, SSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर इस बारे में एक नोटिफ्केशन भी पोस्ट की है। नोटिस के मुताबिक SSC 9 सितंबर 2024 से 26 सितंबर तक CGL परीक्षा आयोजित करेगा। यह परीक्षा 17 दिनों तक विभिन्न शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवार CGL सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करते समय इन तिथियों के आधार पर अपनी रणनीति बना सकते हैं।

SSC ने आधिकारिक अधिसूचना में बताया है कि SSC CGL Tier 1 परीक्षा के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग अंक भी निर्धारित किए हैं। जिसके मुताबिक सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 30% अंक प्राप्त करने होंगे। ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए आवश्यक योग्यता अंक 25% निर्धारित किए गए हैं। एससी और एसटी सहित अन्य सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए कुल अंकों का कम से कम 20% अंक लाने होंगे। ऐसे में इन मार्क्स को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी अपना सीजीएल सिलेबस पूरा करने की रणनीति बना सकते हैं।

सीजीएल में कितने एग्जाम होते हैं?

2024 में ऑनलाइन एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में चार भाग होंगे। 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल होंगे। जो अधिकतम 200 अंकों के होंगे। परीक्षा 60 मिनट की समय सीमा के भीतर पूरी करनी होगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि SSC CGL Tier 1 परीक्षा सिर्फ tier 2 एग्जाम के लिए क्वालिफाइंग हैं। इसके अंक फाइनल सेलेक्शन में नहीं जुड़ेंगे।

इतनी होगी निगेटिव मार्किंग

परीक्षा में 4 मुख्य भाग शामिल होंगे। जिसमें रीजनिंग, मैथ्य, इंग्लिश और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सब्जेक्ट से 25 प्रश्न क्वेश्चेन पेपर में होंगे। ऐसे में पूरी परीक्षा 100 सवालों की होगी। एक सवाल के 2 अंक होंगे। सीजीएल एग्जाम में 0.5 की निगेटिव की मार्किंग होगी। यानी हर गलत जवाब के लिए आपके सही जवाब के अंकों में से 0.5 अंक काट लिए जाएंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button