ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

SSC CGL टियर-1: 81752 अभ्यर्थी हुए सफल ,टियर-2 की परीक्षा अक्टूबर में इस दिन होगी आयोजित

SSC CGL Tier-1: कर्मचारी चयन आयोग यानि की (SSC) ने CGL टियर-1 का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित कर दिया है। यदि आप भी इस परीक्षा में शामिल हुए थे, तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। परिणाम डाउनलोड करने के स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट (official websites) पर दिया गया है।

SSC CGL Tier

Read: Educational Latest News in Hindi | News Watch India

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) टियर 1 परीक्षा 2023 के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया था, वे अपना स्कोर ssc.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। SSC CGL टियर 1 परीक्षा 14 जुलाई से 27 जुलाई के बीच आयोजित की गई थी। करीब 7500 रिक्त पदों को भरने के लिए SSC CGL 2023 भर्ती अभियान चलाया जा रहा है।

रिजल्ट के अनुसार परीक्षा में 81752 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों के नाम और रोल नंबर SSC की वेबसाइट पर एक PDF फाइल में दिए गए हैं। आयोग ने कहा है कि कोर्ट के आदेश के कारण 113 अभ्यर्थियों के नतीजे रोके गए हैं। CGL टियर-1 की उत्तर कुंजी अगस्त में जारी की गई थी और अभ्यर्थियों को 4 अगस्त तक प्रति प्रश्न 100 रुपये के शुल्क पर आपत्तियां उठाने और उत्तरों को चुनौती देने की अनुमति दी गई थी।

जुलाई में आयोजित कराई गई थी परीक्षा

CGL- 2023 की टियर-1 परीक्षा 14 से 27 जुलाई तक हुई थी। इसमें U.P और बिहार के 6,61,182 अभ्यर्थियों के सापेक्ष 3,38,299 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा के लिए दोनों राज्यों के 15 शहरों में 55 केंद्र बनाए गए थे।

SSC CGL Tier

Read: UGC की तरफ से सूची जारी, दिल्ली और यूपी के 20 विश्वविद्यालय की डिग्री अमान्य

भर्ती कई वर्ग के कर्मचारियों के लिए कराई गई आयोजित

आपको बता दें ऑनलाइन एग्जाम के लगभग डेढ़ महीने बाद SSC ने रिजल्ट घोषित किया है। इसमें अनारक्षित वर्ग के लिए 30%, OBC और EWS के लिए 25 % और अन्य के लिए 20 % न्यूनतम अर्हता अंक निर्धारित किये गए थे। यह भर्ती कई वर्ग के कर्मचारियों के लिए होती है।

इसमें असिस्टेंट आडिट और एकाउंट अफसर (account officer) के लिए 4,377 अभ्यर्थी, जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (Junior Statistics Officer) के लिए 3,123 और सांख्यिकी अन्वेषक के लिए 3,140 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। वहीं अन्य पदों के लिए 60,472 अभ्यर्थी सफल हुए हैं।

अक्टूबर में आयोजित होगी टियर-2 की परीक्षा

इसके अलावा अदालत के निर्देशों के क्रम में 113 अभ्यर्थियों का रिजल्ट रोका गया है। टियर-1 की परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को टियर-2 के लिए बुलाया जाएगा। SSC CGL टियर-2 परीक्षा 25, 26 और 27 अक्टूबर को ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। उसके बाद अंतिम परिणाम जारी कर दिया जाएगा। इस परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच नियुक्ति देने वाले विभाग करेंगे।

वहीं, टियर 2 परीक्षा को 3 पेपरों यानि कि पेपर 1, पेपर 2 और पेपर 3 में विभाजित किया जाएगा। सभी अभ्यर्थियों को पेपर 1 का प्रयास करना आवश्यक है। वहीं, जो जूनियर सांख्यिकी अधिकारी पद के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, उन्हें पेपर 2 के लिए उपस्थित होना होगा। जबकि जो लोग सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी और सहायक लेखा अधिकारी पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पेपर 3 के लिए उपस्थित होना होगा।

SSC CGL टियर-1 का रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद TIER-1 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • एक PDF फाइल दिखेगी।
  • इस PDF फाइल को डाउनलोड करके रख लें।
  • इसके बाद इसमें अपना रोल नंबर सर्च करें।
  • यदि आपका चयन हुआ होगा तो Roll no. दिख जाएगा।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button