पढ़ाई-लिखाई

UP Constable Bharti 2024: UP पुलिस में परीक्षा कराने वाली कंपनी पर होगी कड़ी कार्रवाई, पेपर लीक मामले में अहम कदम

UP Constable Bharti 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में राज्य प्रशासन ने निर्णायक कदम उठाया है। 2024 यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया है। साथ ही सरकार ने यूपी सिपाही भर्ती 2024 पेपर लीक मामले को 6 महीने में ठीक करने का आदेश दिया था।

उत्तर प्रदेश में कांस्टेबलों की भर्ती को लेकर एक अच्छी  खबर आई है। यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा 2024 का आयोजन करने वाले निगम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काली सूची में डाल दिया है। इस भर्ती में पेपर लीक के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड ने UP Constable Bharti परीक्षा करने वाली अहमदाबाद की कंपनी एजुटेस्ट को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। इसके बाद ऐजुटेस्ट को प्रदेश में कसी भी विभाग की भर्ती परीक्षा आयोजित करने का जिम्मा नहीं सौंपा जाएगी। इसके साथ ही कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

सरकार ने लिया बड़ा एक्शन

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पेपर लीक मामले में सरकार ने कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने का फैसला किया है। एसटीएफ ने इस मामले में कंपनी के निदेशक विनीत आर्य को कई बार नोटिस जारी किया था। इसके अलावा, उन्हें बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया गया था, लेकिन वे नहीं आए। पेपर लीक के बाद कंपनी के खिलाफ बड़े एक्शन के बाद अब इस परीक्षा की नई तारीख का ऐलान भी जल्द ही हो सकता है। ऐसे में अब इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों परीक्षा के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा।

फरवरी में हुई थी परीक्षा

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती (UP Police Constable Vacancy 2024) ने दिसंबर में 60,255 नौकरियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। जिसमें लगभग 48 लाख व्यक्तियों के आवेदन प्राप्त हुए थे। लेकिन पेपर लीक की वजह से सरकार ने इस परीक्षा को रद्द कर दिया था। (UP Sipahi Bharti 2024 Paper Leak) पेपर कैंसिल होने के बाद सरकार ने आने वाले 06 महीनें के अंदर  दोबारा कराने के आदेश दिए थे।

नई तारीख की घोषणा जल्द

इस आदेश के देखते हुए सरकार जल्द ही यूपी कांस्टेबलों की भर्ती के लिए दोबारा परीक्षा की तिथि की घोषणा कर सकती है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) भर्ती प्रक्रिया के लिए सब कुछ तैयार करने के लिए लगातार काम कर रहा है। संभावना है कि इसी महीने यूपी पुलिस कांस्टेबल  दोबारा परीक्षा तिथि 2024 की घोषणा भी हो जाएगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button