न्यूज़पढ़ाई-लिखाई

बच्चों की पढ़ाई में आया जबर्दस्त बदलाव, अब 17 में नही 18 साल में होगी 12वीं

बच्चों की पढ़ाई में जबर्दस्त बदलाव हो रहे हैं। 10 + 2 का फॉर्मेट जल्द ही खत्म हो जाएगा। इसकी जगह राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अब 5 + 3, 3 +4 का फॉर्मेट लागू होगा। आइऐ जानते है क्या है पूरा मामला

बच्चों की पढ़ाई में जबर्दस्त बदलाव होने जा रहा हैं। 10+2 का फॉर्मेट जल्द ही खत्म होने वाला है। इसकी जगह राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अब 5 + 3, 3 + 4 का फॉर्मेट लागू होगा। पहले कक्षा 1 से 12वीं तक की पढ़ाई में 12 साल और 5 साल की उम्र जोड़कर महज 17 साल लगते थे। लेकिन अब 3 साल की उम्र पढ़ाई में शुरू होगी। केंद्रीय विद्यालय संगठन की सहायक आयुक्त रानी डांगे ने यह जानकारी दी है।

Current Hindi samachar | Hindi News Live | Recent Hindi News

MEP के तहत केंद्रीय विद्यालयों में यह फार्मेट जल्द ही लागू होगा- केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि MEP के तहत केंद्रीय विद्यालयों में यह फार्मेट जल्द ही लागू होगा। तीन साल तक बच्चे बाल बाटिका में पढ़ेगे। यानी 6 साल की उम्र में कक्षा एक में आएंगे। इस तरह 18 साल में 12वीं कक्षा पूरी होगी। इसके साथ ही भविष्य की जरूरतों के आधार पर स्किल कोर्स (skill courses) की शुरूआत की जाएगी।

Latest Hindi News Today | Hindi Samachar Live

CBSE के रीजनल ऑफिसर विकास कुमार अग्रवाल ने बताया कि सत्र 2022-23 में पायलट आधार पर स्थायी भवन वाले 49 केवीएस (KVS) में 3, 4 और 5 आयु वर्ग के लिए 3 बाल वाटिका कक्षाओं का एक खंड खुला है। इनमें 40-40 सीटें हैं। भोपाल के 3 स्कूलों KV-1,2 और 3 में यह कक्षाएं चल रही हैं। इनमें NCERT के पाठ्यक्रम चलेगा।

नवोदय एवं केंद्रीय विद्यालयों ने कक्षा 9वीं एवं 10वीं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (A I) पर शुरू किया कोर्स

नवोदय विद्यालय समिति की रीजनल ऑफिसर मृदुला त्रिपाठी ने बताया नवोदय एवं केंद्रीय विद्यालयों ने कक्षा 9वीं एवं 10वीं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (A I) पर कोर्स शुरू किया है। इसे CBSE और इंटेल कंपनी के सहयोग से पढ़ाया जा रहा है, जबकि 11वीं व12वीं में कंपनियों के साथ मिलकर औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। बच्चों को कंपनियों की विजिट कराई जाएगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button