तकनीकन्यूज़बड़ी खबर

भारत पहला देश: ओटीटी पर अब तंबाकू विरोधी चेतावनी अनिवार्य !

World NO Tobacco Day: ओटीटी प्लेटफार्म मनोरंजन के नाम पर अब तंबाकू विरोधी चेतावनी अनिवार्य रूप से दिखानी होगी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर नए नियम अधिसूचित किए गए है. इनके मुताबिक , ओटीटी प्लेटफार्म को थिएटर की तरह ही फिल्मों या कार्यक्रमों में चेतावनी दिखानी होगी. भारत ऐसा फैसला लेने वाला पहला देश बन गया है.

नए दिशा निर्देश तीन महीने में लागू हो जाएंगे. नियम का पालन नही करने वाले ऑनलाइन सामग्री प्रकाशकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाही की जाएगी. स्वास्थ्य मंत्रालय, सूचना- प्रसारण मंत्रालय व सूचना प्रौद्दोगिकी मंत्रालय के प्रतिनिधियों वाली अंतर मंत्रालयी समिति शिकायत के आधार पर भी कार्रवाई कर सकती है.

दिखाने होंगे तंबाकू के जानलेवा प्रभाव
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक , ओटीटी प्लेटफार्म पर किसी कार्यक्रम के आरंभ और मध्य में तंबाकू उपयोग के जानलेवा दुष्प्रभावों पर न्यूनतम 30-30 सेंकंड की अवधि का संदेश दिखाना होगा. इसके अलावा कार्यक्रम के मध्य सें 20 सेंकड की एक चेतावनी भी दिखानी होगी. तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल के हानिकारक प्रभावों से जुडी चेतावनी हर इस दृश्य के साथ प्रमुखता से और स्थिर संदेश के तौर पर दी जाएगी, जिन दृश्यों में कोई किरदार तंबाकू उत्पादों का प्रयोग करता दिखेगा.

जिस भाषा में कार्यक्रम उसी भाषा में संदेश
तंबाकू
प्रयोग को हतोत्साहित करने के लिए प्रकाशक को सभी संदेश व अस्वीकरण उसी भाषा में दिखाने होंगे जिस भाषा में कार्यक्रम चल रहा है. इसके अलावा ऑनलाइन क्यूरेटेड कंटेंट के प्रकाशन को भी हेल्थ स्पॉट्स पर संदेश और डिस्क्लेमर उपलब्ध कराने होंगे.

तंबाकू या सिगरेट का ब्रांड दिखाना निषेध
नए नियमों के मुताबिक तंबाकू या सिगरेट वाले दृश्यो को इतना विस्तृत नही किया जा सकता है कि उनमें सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पादों को बढावा देने वाले नही दिखने चाहिए.

तंबाकू उत्पादक किसाने को दिए जांए विकल्प
वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कार्यक्रम प्रबंधक बिनॉक मैथ्यू कहते है, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) के तहत सरकार ने तंबाकू के सभी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष विज्ञापनों को रोकने की अच्छी पहल की है, लेकिन यह पर्याप्त नही, इससे आगे अब तंबाकू पैदा करने वाले किसानें को वैकल्पिक फसलों के लिए प्रोत्साहित किया जाए. इसके साथ ही तंबाकू उद्दोग के हस्तक्षेप का भी पर्दाफाश करना होगा, जिसकी वजह सें तंबाकू उत्पादक कम नही हो रहा है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button