न्यूज़बड़ी खबरराजनीति

यूपी की 80 सीटों को कैसे जीता जाए ,बीजेपी ने बनाया मास्टर प्लान !

UP News: दिल्ली की सत्ता का रास्ता अगर यूपी से ही निकलता है तो यूपी को साधना जरुरी है। जो यूपी को साध लेगा वह दिल्ली के सिंहासन तक पहुँच जायेगा। राजनीति में यह कहावत लम्बे समय से चली आ रही है। पहले इस कहावत में यूपी के साथ बिहार को भी जोड़कर देखा जाता था। बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं। लेकिन पिछले दो चुनाव से यूपी पर बीजेपी का ज्यादा फोकस है। इसी यूपी ने मोदी को सत्ता तक पहुंचाने का काम भी किया है। लेकिन क्या अब यूपी फिर से बीजेपी के साथ खड़ी है। यह बड़ा सवाल है। उधर सपा किसी भी सूरत में बीजेपी की राह को रोकने की तैयारी में है और इसके इतर विपक्षी एकता की कहानी अलग से। कहा जा रहा है कि विपक्ष सपा के नेतृत्व में यूपी का चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस भी इस चुनाव में इतना बड़ा दाव लगाने को तैयार है। लेकिन बीजेपी को लग रहा है कि अगर विपक्ष का दाव चल गया तो खेल ख़राब हो सकता है ऐसे में उसने सभी सीटें जितने का लक्स्य निर्धारित किया है। एक मास्टर प्लान भी तैयार किया है ताकि इस प्लान के जरिये जनता तक पहुंच बधाई जाए और मोदी सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा जाए। इस प्लान में उपलब्धियों को बताना तो शामिल है ही लोगों से संपर्क साधना और रूठे को मनाना भी शामिल है।


मुद्दा है मोदी सरकार के 9 वर्ष की उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाने की रणनीति। यह पार्टी के लिए महा जन संपर्क अभियान जैसा है। इस अभियान के जरिये बीजेपी के सांसद ,विधायक ,संगठन के लोग और संघ की फ़ौज एक साथ काम करती दिखेगी। यह अभियान 80 सीटों तक चलेगा और 403 विधान सभा को भी सधेगा। जानकारी के मुताबिक इस अभियान के तहत बीजेपी संगठन के 1918 मंडल ,27634 शक्ति केंद्रों और 174559 बूथों तक चलेगा और बीजेपी के सभी लोगों को सक्रिय किया जाएगा। अभियान के तहत हर गांव ,हर घर और हर परिवार तक संगठन के लोग जायेंगे। सरकार की उपलब्धियों को रखेंगे और डबल इंजन सरकार के क्या लाभ हुए हैं उसका प्रदर्शन भी किया जाएगा। इसके लिए कई तरह की पुस्तिका भी छापी गई है। इन पुस्तिकाओं में सरकार की उपलब्धि तो दर्ज होगी ही विपक्षी की कहानी भी दर्ज भी दर्ज होगी। कहा जा रहा है कि इसके लिए कई तरह के प्रचार तंत्र की व्यवस्था भी की गई है।
जानकारी के मुताबिक एक जून से 20 जून के बीच हर लोकसभा क्षेत्रों में एक बड़ी सभा होगी और रैली भी निकाली जाएगी। इस सभा में पीएम मोदी ,राजनाथ सिंह ,अमित शाह ,जेपी नड्डा और गडकरी भी शामिल होंगे। सभी नेता सरकार की उपलब्धियों का बखान करेंगे और देश में क्या कुछ हुआ है और दुनिया में भारत की स्थिति कैसे बदली है इस पर जनता को सब कुछ बताया जाएगा। इसके साथ ही विपक्ष पर भी वार होगा। यूपी के बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी कहते हैं कि अभी हमारा फोकस सरकार की 9 साल की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने की है। जनता तक सरकार के कामों को पहुंचकर हम दूसरा काम करेंगे। हमें अगले चुनाव को जीतना है और जनता ने ही आज हमें इस मुकाम तक पहुँचाया है ऐसे में जनता को हिसाब देना जरुरी है।
भूपेंद्र चौधरी कहते हैं कि यूपी के सभी लोकसभा क्षेत्रों को 21 क्लस्टरों में बांटा गया है। इन सभी जगहों पर जनसंपर्क अभियान चलेगा। सभी लोकसभा क्षेत्रों में रैली होगी और फिर व्यापारियों और प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक भी होगी। अगर उनकी कोई समस्या होगी तो उसे फ़ौरन दूर किया जायेगा। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जनता तक सरकार की उपलब्धियों को ले जाना है और संगठन को मजबूत करना है ताकि चुनाव के लिए हम पूरी तरह से तैयार रहे।
जानकारी के मुताबिक बीजेपी अपने इस अभियान के तहत हर जिले से 250 ऐसे लोगों से भी संपर्क साधेगी जो प्रतिष्ठित हैं और अपने इलाके में धाक रखते हैं। ये लोग उद्यमी भी हो सकते हैं और फिर समाजसेवी से लेकर शिक्षक और डॉक्टर भी। इसके साथ ही 21 जून को हर सकती केंद्र पर योग दिवस का कार्यक्रम होगा ,23 जून को श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि को सभी बूथों पर बलिदान दिवस के रूप में मनाया जायेगा। फिर 21 से 30 जून तक घर -घर अभियान चलेगा।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button