Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Russia Ukrain War News: रूस-यूक्रेन युद्ध से भारत में तनाव बढ़ा, जेलेंस्की की सेना की कार्रवाई से भारत परेशान

Tension increased in India due to Russia-Ukraine war, India was troubled by the action of Zelensky's army

Russia Ukrain War News: रूस के दुनिया का सबसे बेहतरीन सिस्टम कहे जाने वाला ब्रह्मास्त्र S 400 को यूक्रेनी सेना ने सफलतापूर्वक तबाह कर दिया है। अमेरिकी ATACMS मिसाइल का इस्तेमाल करके यूक्रेन ने क्रीमिया पर आक्रमण किया और कई S 400 सिस्टम को नष्ट कर दिया। चीन और भारत ने भी रूस से एस 400 खरीदा है।

Russia -Ukrain टकराव रूसी हथियारों की युद्ध क्षमता को उजागर कर रहा है। क्रीमिया की रक्षा के लिए तैनात रूसी S-400 वायु रक्षा प्रणाली को यूक्रेनी सेना ने आसानी से तबाह कर दिया है। Ukrain की सेना अमेरिका की तरफ से दिए गए ATACMS रॉकेट का यूज कर रही है। फोर्ब्सा की रिपोर्ट की मानें तो यूक्रेनी सेना ने मई महीने में 10 आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम रॉकेट से क्रीमिया के सेवास्तोपोल के बाहर बेलबेक में स्थित रूसी ठिकाने पर भीषण हमला बोला था। इसमें एस-400 सिस्टम के 2 लांचर और 1 रेडॉर तबाह हो गए। यही नहीं वहां पर तैनात 4 फाइटर जेट के भी तबाह होने की खबर आ रही है। यह वही S-400 सिस्टबम है जिसे रूस दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बताता रहा है और भारत ने भी 5 की संख्याे में इसे खरीदा है। इसमें केवल 3 ही भारत को मिले हैं।

सूत्र के मुताबिक, 2 टन वजनी अमेरिकी रॉकेट प्रणाली की ओर से दागे गए हजारों ग्रेनेड आकार के बमों से एस-400 प्रणाली को काफी नुकसान पहुंचा। बेलबेकक और सेवास्तोपोल दोनों ही रूसी वायुसेना के सबसे अहम एयरबेस हैं। इस हमले के तुरंत बाद रूसी सेना ने तबाह हुए एस 400 की जगह पर दूसरा सिस्टसम तैनात किया। रूस का अब तक दावा था कि एस 400 अजेय है और उसे नष्ट नहीं किया जा सकता है मगर अब अमेरिकी मिसाइलों के आगे यह एयर डिफेंस सिस्टम फेल साबित हो रहा है।

फेल साबित हुआ रूस का सिस्टम

Ukraine army ने इस सफलता के बाद अब मंगलवार यानी 11 जून को एक बार फिर से बेलबेक में S 400 सिस्टम को तबाह कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक ताजा हमले में भी अमेरिकी M39A1 ATACMS का यूज किया गया। S 400 के अलावा 2 और AIR defence System को भी यूक्रेनी सेना ने इस हमले में तबाह कर दिया। इसमें एक S 300 सिस्टम है। यूक्रेनी सेना ने बताया कि कम से कम 10 ATACMS मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया। उसने बताया कि आलम यह रहा कि रूस किसी भी रॉकेट (rocket ) को मार गिराने में सफल नहीं रहा।

Ukraine army के अनुसार, एक S300 और एक S400 रडार भी नष्ट हो गया। रूसी बेस पर यूक्रेनी सेना ने 3 दिशाओं से हमला किया। रूस अब बेलबेक को जाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है, और उसकी सबसे बड़ी वायु रक्षा प्रणालियाँ वहाँ विफल हो रही हैं। जिस तेजी से रूस बेलबेक में अपने air defence system को तैनात कर रहा है, उसी तेजी से यूक्रेनी सेना उसे तबाह कर रही है। Russia अब तक 2 एस 400 कमांड पोस्टक, 4 रेडॉर और 16 लॉन्चरर यूक्रेनी हमले में गंवा चुका है। S 400 को एंटी मिसाइल क्षमता के लिए जाना जाता है लेकिन यह अमेरिकी रॉकेट के सामने फेल साबित हो रहा है। रूस के पास अभी 50 S 400 सिस्टम है। S 400 का नष्ट होना भारत के लिए भी बुरी खबर है। भारत ने अरबों डॉलर खर्च करके 5 रूसी सिस्टम खरीदे हैं ताकि चीन और पाकिस्तान का जवाब दिया जा सके लेकिन अब इस रूसी एयर डिफेंस सिस्टम की क्षमता पर ही सवालिया निशान लग गया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button