उत्तर प्रदेशराज्य-शहर

UP Bijnor News: वन विभाग गुलदार प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को कर रहा जागरूक

The forest department is making people aware in leopard-affected areas

UP Bijnor News: जनपद बिजनौर में आजकल गुलदार की दहशत बनी हुई है।गुलदार अब तक 7 लोगों की जान भी ले चुका है।जबकि कई लोग गुलदार के हमले से घायल भी हो गए हैं।वन विभाग द्वारा जगह-जगह जंगलों में गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाए गए हैं।अब तक वन विभाग द्वारा 21 गुलदारो को पकड़ कर सुरक्षित स्थानों पर छोड़ा जा चुका हैं। वहीं वन विभाग की टीम गुलदार प्रभावित क्षेत्र में लोगों को जागरुक कर रही है।

गुलदार के हमलो से कैसे बचा जाए,यह भी बताया जाता है। वन क्षेत्राधिकारी भी जगह-जगह जाकर लोगों को समझा रहे हैं। कि गुलदार प्रभावित क्षेत्रों में बच्चे और बूढ़े अपने साथ ना लेकर चले। मंडावर थाना क्षेत्र के बिलासपुर मे वन क्षेत्राधिकारी महेश कुमार द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है।


गुलदार प्रभावित क्षेत्र में सावधानी बरते और बच्चों को साथ लेकर इन क्षेत्रों में नहीं जाये, इसके बाद जागरूकता के बावजूद भी वन विभाग की टीम को दरकिनार करते हुए।गुलदार प्रभावित क्षेत्रों में बच्चों को ग्रामीण साथ ला रहे हैं। वन क्षेत्राधिकारी महेश कुमार ने वहां पर लोगों को समझाया है। बच्चे और बूढ़े बिल्कुल साथ ना लेकर चले गुलदार प्रभावित क्षेत्र में समूह बनाकर चले।
गुलदार के हमले से कैसे बचा जाए इसके प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। गुलदार ने जनपद बिजनौर के अलग-अलग क्षेत्र में अब तक 7 लोगों की जान ले ली है। वही वन विभाग के अधिकारियों द्वारा रेस्क्यू करके 21 गुलदार पकड़े हैं।जिनको सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। इसके बाद भी वन विभाग की टीम लोगों को सतर्क रहने के लिए जागरूक करती नजर आ रही है।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button