गुजरात

Vande Metro Train: देश की पहली “वंदे भारत मेट्रो” का बदला नाम, जानिए क्या हैं नया नाम

The name of the country's first "Vande Metro" has been changed, know what is the new name

Vande Metro Train: आज देश को पहली वंदे मेट्रो ट्रेन पटरी पर दौड़ने वाली हैं. पीएम मोदी आज वंदे मेट्रो ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। वंदे मेट्रो ट्रेन के उद्घाटन से ठीक पहले रेलवे ने बड़ा फैसला लिया. रेलवे ने हरी झंडी दिखाने से पहले वंदे मेट्रो (vande metro) का नाम बदल दिया.

आपको बता दें उद्घाटन से ठीक पहले इस ट्रेन का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल कर दिया गया। अब इस ट्रेन का नाम नमो भारत रैपिड रेल होगा। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narandra modi) इस ट्रेन का आधिकारिक उद्घाटन करेंगे।

देश की पहली नमो भारत रैपिड रेल लाइन गुजरात के अहमदाबाद और भुज को जोड़ेगी। पहले RRTS ट्रेन को रैपिडएक्स के बजाय नमो भारत रैपिड रेल के नाम से जाना जाता था। इस ट्रेन का रूट मेरठ से दिल्ली है। प्रधानमंत्री मोदी (pm narandra modi) ने हाल ही में गाजियाबाद (ghaziabad) में इसका आधिकारिक उद्घाटन भी किया।

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन ( vande bharat metro train)के नए नाम को रेल मंत्रालय और केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है। आज देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन- जिसे अब नमो भारत रैपिड रेल कहा जाएगा- का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद और भुज के बीच करेंगे।

अपने जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी इस अनूठी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इस अवसर पर वे कई अन्य वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। खास तौर पर, नमो भारत रैपिड रेल को गुजराती लोगों के लिए एक बड़ा तोहफा माना जा रहा है और उम्मीद है कि यह राज्य के विकास में अहम भूमिका निभाएगी।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस रेल लाइन अब नमो भारत रैपिड रेल का घर बन गई है। हालाँकि, ये ट्रेनें देश भर में छोटी दूरी तय करेंगी। इस श्रेणी की पहली ट्रेन अब गुजरात में अहमदाबाद और भुज के बीच शुरू की जा रही है।

अधिकारियों के अनुसार, ये छोटी दूरी की ट्रेनें ईएमयू (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) की तरह ही काम करेंगी, लेकिन दोनों प्रकार की ट्रेनों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर होगा: नमो भारत रैपिड रेल में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी और यह उच्च गति से यात्रा करेगी, जिससे यात्रियों को तेज और आरामदायक यात्रा मिलेगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button