ट्रेंडिंग

Rakesh Tikait Meets With Premanand Maharaj : “स्वार्थ की गंध, मन में कपट….”प्रेमानंद महाराज ने राकेश टिकैत को दी नसीहत

Rakesh Tikait Meets With Premanand Maharaj : किसान नेता और बीकेयू प्रवक्ता राकेश टिकैत प्रेमानंद महाराज से मिलने गए, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर  जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो पर खूब लोग अपनी प्रतिक्रिया देते हुए भी नजर आ रहे हैं।

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत हाल ही में प्रेमानंद महाराज से आशीर्वाद लेने वृंदावन स्थित उनके आश्रम श्रीहित राधा केलि कुंज पहुंचे। इस मुलाकात के दौरान प्रेमानंद महाराज राकेश टिकैत के सामने खड़े होकर उन्हें कुछ कहते नजर आ रहे है। जिसका वीडियों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा हैं।

आपको बता दें वीडियों में प्रेमानंद महाराज किसान नेता राकेश टिकैत से कहते नजर आ रहे हैं कि किसानों का समर्थन करना और सरकारी सहायता प्राप्त करना एक महान कार्य है, लेकिन इसमें स्वार्थ का नामोनिशान नहीं होना चाहिए। स्वार्थ में बेईमानी है। दूसरों के लिए अपनी जान जोखिम में डालने से इस दुनिया और परलोक में मंगल होगा। परहित सरस धरम नहीं भाई, पर पीड़ा सम नहिं अधिमाई।

प्रेमानंद महाराज ने आगे कहा भारतीय किसान बहुत भोले हैं। हम किसान परिवार से हैं और सभी क्षेत्रों में पारंगत हैं। हम जानते हैं कि यदि फसल खराब हो जाए तो किसान बर्बाद हो जाता है। वे फसल तैयार करने में बहुत मेहनत करते हैं। कई किसान निराश होकर मर जाते हैं क्योंकि उन्हें मदद नहीं मिल पाती और कोई उनकी बात नहीं सुनता। पचास लाख रुपये होने पर भी एक व्यक्ति सिर्फ अन्न ही खाएगा और किसान ही अन्न उगाता है! किसानों का समर्थन करना जरूरी है।

सोशल मीडिया (social media) पर तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो पर कई यूजर्स कमेंट कर रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा, “संतों के बोलने का तरीका कमाल का है। ये देखिए, उन्होंने राकेश टिकैत को आशीर्वाद तो दिया, लेकिन इतना तंग कर दिया कि वो दोबारा उनसे आशीर्वाद लेने भी नहीं आएंगे।” दुसरे यूजर ने कहा राकेश टिकैत लगातार किसानों का समर्थन करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में भी महाराज और किसान राकेश टिकैत की तारीफ करते नजर आ रहे हैं।

आपको बता दें कि राकेश टिकैत मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं। वे भारतीय किसान यूनियन (Indian Farmer’s Union) के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। वे बीकेयू के दिवंगत अध्यक्ष महेंद्र सिंह टिकैत के बेटे हैं। 2020 में वे तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने गाजीपुर बॉर्डर पर कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया था। महीनों से चल रहे इस आंदोलन में एक समय ऐसा भी आया जब लगा कि इसकी गति धीमी पड़ रही है, लेकिन राकेश टिकैत वहीं खड़े रहे और कैमरों के सामने रो पड़े। इसके बाद आंदोलन ने गति पकड़ी और सरकार ने कृषि कानून को निरस्त करने का फैसला किया।

खराब स्वास्थ  के बावजूद रोज देते हैं प्रवचन

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें प्रेमानंद महाराज ने अपना संपूर्ण जीवन राधा रानी की भक्ति में समर्पित कर दिया है। उनका आशीर्वाद लेने के लिए दूर दूर से नामचीन लोग आते हैं। उनकी दोनों किडनी खराब हो गई है। वो पूरे दिन डायलिसिस पर रहते हैं। इसके बावजूद वे रोज प्रवचन देते हैं। कई भक्त उनको अपनी किडनी डोनेट करना चाहते हैं पर उन्होंने लेने से मना कर‍ दिया है

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button