Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबरराज्य-शहर

Good News for UP Students: यूपी में जल्द शुरू होगी शिक्षकों की रुकी हुई भर्ती

The stalled recruitment of teachers will start soon in UP

Good News for UP Students: आयोग के काम शुरू करने के बाद न केवल नए उम्मीदवारों की भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ेगी, बल्कि 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए लगभग दो साल की प्रतीक्षा अवधि समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा, सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में 1017 सहायक प्रोफेसर पदों के लिए आवेदन करने वाले 10 लाख से अधिक आवेदक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के लिए लगभग 2 साल से इंतजार कर रहे हैं।

UP में भर्ती प्रक्रिया को पटरी पर लाने के लिए कड़ी मेहनत की जा रही है। इस सीरीज का लक्ष्य शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है, जो रुकी हुई है। हम शिक्षा सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष की नियुक्ति प्रक्रिया के अंत के करीब हैं। यह अनुमान है कि आयोग में जल्द ही एक स्थायी अध्यक्ष की नियुक्ति की जाएगी। सभी राज्य-व्यापी संस्थानों-बेसिक, माध्यमिक, प्राविधिक, उच्च शिक्षा और अल्पसंख्यक महाविद्यालयों में प्रशिक्षकों की भर्ती को केंद्रीकृत करने के लिए शिक्षा सेवा चयन आयोग की स्थापना की गई थी। इस प्रक्रिया को शुरू हुए पांच साल से अधिक समय बीत चुका है। अधिसूचित न होने के बावजूद, UP शिक्षा सेवा चयन आयोग अधिनियम 2019 को मंजूरी दे दी गई। बाद में इसमें नए बदलाव करते हुए पिछले साल नए ड्राफ्ट को मंजूरी दी गई और उसे सदन से पास कराया गया। इसके बाद आयोग के गठन और उसके सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गई।

चुनाव से पहले आयोग को कार्य शुरू करने के लिए कार्यवाहक अध्यक्ष MP अग्रवाल, उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव को नियुक्त किया गया था। आयोग ने कार्य प्रणाली निर्धारित करने और आयोग के नियम-कायदे तय करने के लिए बैठकें भी की हैं। चुनाव से पहले जब आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया था, तब 900 से अधिक आवेदन आए थे। इसके आधार पर 12 सदस्यों की नियुक्ति भी कर दी गई, लेकिन अध्यक्ष पद के लिए योग्य उम्मीदवार चुनना असंभव था। पहली बार 30 आवेदन आए, लेकिन कोई भी योग्य नहीं पाया गया। इसके बाद 13 मार्च को एक बार फिर विज्ञापन जारी किया गया। आवेदन की अंतिम तिथि अप्रैल का दूसरा सप्ताह थी। इसी बीच 16 मार्च को लोकसभा चुनाव (Loksabha election) की आचार संहिता लग गई। इसके चलते प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी। उच्च शिक्षा विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली सर्च कमिटी को नामों पर विचार करके उसकी संस्तुति CM को भेजना है। हम जल्द ही इस गतिविधि को पूरा करने जा रहे हैं। CM ने हाल ही में नियुक्ति और कार्मिक विभाग समेत कई निकायों के अध्यक्षों को शिक्षा सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष के नाम की घोषणा जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं। आयोग में प्रतिनियुक्ति के आधार पर 4 उप सचिवों की नियुक्ति के लिए भी आवेदन प्रक्रिया जारी है। इसके लिए आवेदन 30 जून तक स्वीकार किए जाएंगे।

14 लाख से अधिक आवेदकों का लंबा इंतजार खत्म

आयोग के काम शुरू करने के बाद न केवल भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ेगी, बल्कि 14 लाख से अधिक आवेदकों की लगभग 2 साल की प्रतीक्षा अवधि भी समाप्त हो जाएगी। अगस्त 2022 में माध्यमिक शिक्षा सेवा आयोग द्वारा सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 4163 सहायक अध्यापकों (TGT) और प्रवक्ताओं (PGT) की नियुक्ति के लिए आवेदन स्वीकार किए गए थे। लेकिन, नए आयोग के गठन की कवायद शुरू होने के बाद भर्ती पर विराम लग गया। आवेदन करने वाले 13 लाख से अधिक अभ्यर्थी प्रक्रिया शुरू होने की बाट जोह रहे हैं। दूसरी ओर, एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रफेसर के 1017 पदों के लिए आवेदन करने वाले 1 लाख से अधिक अभ्यर्थी भी भर्ती आगे बढ़ने का लगभग 2 साल से इंतजार कर रहे हैं। यह मामला हाईकोर्ट (high court) भी पहुंच चुका हैं। जहां, उच्च शिक्षा विभाग ने जल्द ही नए आयोग के गठन और उसके जरिए भर्ती का हलफनामा भी दे चुका हे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button