धर्म-कर्म

Raksha Bandhan 2024 Bhadra Time : रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का खतरा! जानें राखी बांधने का सही समय

There will be danger of Bhadra on Rakshabandhan! Know the right time to tie Rakhi

Raksha Bandhan 2024 Bhadra Time : हर साल की तरह इस साल भी रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) पर भद्रा का साया है। इस साल भी बहनों को अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। रक्षाबंधन का पर्व हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। पंचांग के मुताबिक इस साल भी रक्षाबंधन के दिन कई घंटों तक भद्रा का साया रहेगा और बहनें उसके बाद ही अपने भाई के साथ यह त्‍योहार मना पाएंगी। आइए जानते हैं रक्षाबंधन कब मनाया जाएगा और भद्रा काल कब से कब तक रहेगा।

इस साल 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा।  भद्रा इस वार्षिक उत्सव में बाधा डाल रही है। आपको बता दें इस साल भी रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा, जिससे बहनों के लिए कई घंटों तक अपने भाइयों को राखी बांधना असंभव हो जाएगा।  बहनें पूरे एक साल के इंतजार के बाद अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी दीर्घायु की प्रार्थना करता हैं और भाई भी उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। भाई-बहन के पवित्र रिश्‍ते को संजोकर रखने वाला यह त्‍योहार सावन मास के आखिरी दिन यानी के सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस साल श्रावण मास की पूर्णिमा 19 अगस्‍त को है। इस साल रक्षाबंधन के दिन सावन के आखिरी सोमवार का भी शुभ योग बना है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है कि रक्षा बंधन की तिथि कब से कब तक रहेगी और भद्रा का साया कितने घंटे रहेगा।

कब हैं रक्षाबंधन ?

रक्षा बंधन की बात आते ही सबसे पहले भद्रा काल का ख्याल मन में आता है। श्रावण पूर्णिमा, जो 19 अगस्त को सुबह 2:05 बजे से रात 11:56 बजे तक है, वह दिन है जिस दिन रक्षा बंधन मनाया जाता है। इसलिए उदया तिथि को मानते हुए रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्‍त को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा।

रक्षाबंधन पर भद्रा  का समय

इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा काल सुबह 5:53 बजे से दोपहर 1:31 बजे तक रहेगा। लेकिन ज्योतिषियों के मुताबिक इस साल भद्रा पाताल लोक में रहेगी, इसलिए इसे विशेष रूप से अशुभ नहीं माना जाएगा। ज्‍योतिषीय मान्‍यताओं के मुताबिक जब भद्रा का वास पाताल या फिर स्‍वर्ग लोक में होता है तो यह धरतीवासियों को अधिक नुकसान नहीं पहुंचाती है। हालांकि भाई-बहनों को सलाह है कि भद्रा काल बीत जाने के बाद ही रक्षाबंधन का पर्व मनाना उत्‍तम होगा।

रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर राखी बांधने का सबसे शुभ समय 1:32 से 9:08 बजे के बीच है। इसका मतलब है कि बहनों के पास राखी बांधने के लिए कुल 7 घंटे और 38 मिनट का समय होगा। रक्षाबंधन पर इस साल सर्वार्थ सिद्धि योग, शोभन योग और रवि योग का भी शुभ संयोग बना है। इस शुभ दिन पर राखी बांधने से भाई-बहन का रिश्ता मजबूत होता है, जिससे उनके संबंधित परिवारों में समृद्धि और खुशी भी आती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button