ट्रेंडिंगधर्म-कर्म

रक्षाबंधन के दिन ये उपाय करने से गरीबी होंगी दूर, बदल जाएगी किस्मत

Raksha Bandhan 2023 Astrology Remedies: रक्षाबंधन का पर्व सावन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई को राखी बांधती हैं और भाई बहन को उपहार देते हैं। ज्योतिष शास्त्र में सावन पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं, इन उपायों काे करने से जीवन में सुख समृद्धि आती है और गरीबी दूर होती है। आइए जानते हैं रक्षाबंधन के विशेष उपायों के बारे में…

Raksha Bandhan

Read: 30 या 31 अगस्त कब हैं रक्षाबंधन? जानिए तारीख, महत्व और मुहूर्त

आपको बता दें 31 अगस्त यानि गुरुवार को भाई-बहन का पवित्र त्योहार मनाया जाएगा। हर साल यह त्योहार सावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई अपनी बहन को उपहार देते हैं। कई स्थानों पर रक्षाबंधन 30 अगस्त को मनाया जा रहा है लेकिन कई स्थानों पर 31 अगस्त को मना रहे हैं 30 अगस्त को भद्रा काल रात 9 बजे खत्म हो रही है इसलिए 31 अगस्त को यह त्योहार शुभ मुहूर्त में मनाया जा सकता है।

इस उपाय काे करने से ग्रह देंगे शुभ प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, रक्षाबंधन का त्योहार पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है और पूर्णिमा का संबंध माता लक्ष्मी और चंद्रदेव से होता है। इस दिन भाई-बहन भगवान शिव और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करके और शाम के वक्त चंद्रमा को जल में दूध और अक्षत मिलाकर अर्घ्य दें। ऐसा करने से ग्रहों का शुभ प्रभाव प्राप्त (Raksha Bandhan Astrology Remedies) होने लगता हैं और जीवन में तरक्की के मार्ग खुलने लगते हैं।

इस उपाय से गरीबी होगी दूर

बता दें गरीबी को दूर भगाने के लिए रक्षाबंधन के दिन बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में चावल, 1 रुपया का सिक्का और 1 सुपारी लेकर बांध लें। जिसके बाद (Raksha Bandhan Astrology Remedies) बहन भाई की कलाई में राखी बांधें और फिर भाई बहन को वस्त्र, सफेद मिठाई और रुपए देकर चरण स्पर्श करें। फिर गुलाबी कपड़े में रखें सामान को उत्तर दिशा में रख दें। ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है और धन धान्य की कमी दूर होती हैं।

Raksha Bandhan 2023

इस उपाय से होंगे विघ्न दूर

बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधने से पहले, पूजा की थाली में फिटकरी रखें। (Raksha Bandhan Astrology Remedies) राखी बांधने के बाद फिटकरी को भाई के सिर से लेकर पैर तक 7 बार उल्टी दिशा में उतारकर चौराहे या चूल्हे की आग में फेंक दें, ऐसा करने से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं और आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है। ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि फिटकरी नकारात्मक शक्तियों को सोख लेती हैं।

इस उपाय से बढ़ती है सुख समृद्धि

भाई-बहन रक्षाबंधन के दिन गरीबों को व जरूरतमंद को भोजन कराएं और गाय को हरा चारा खिलाएं। आप किसी गौशाला में गायों की सेवा के लिए धन का दान भी कर सकते हैं। ऐसा करने से 33 करोड़ देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

ऐसा करने से बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन दोनों को व्रत करना चाहिए और दोनों को माता लक्ष्मी की साथ में पूजा अर्चना करनी चाहिए। इसके साथ ही माता लक्ष्मी को केसरयुक्त खीर का भोग लगाना चाहिए। इसके बाद माता लक्ष्मी के सामने बहन भाइयों को राखी बांधें और कनकधारा स्तोत्र का पाठ जरूर करना चाहिए। फिर 8 कन्याओं को बुलाकर खीर का प्रसाद वितरण करें और लाल चुनरी के साथ दान भी करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है और जीवन में उन्नति के रास्ते बनने लगते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button