ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

मिशन 2024: जहां-जहां बीजेपी और कांग्रेस में सीधा मुकाबला वहां बीजेपी की ख़ास रणनीति!

Lok Sabha Election 2024: कहने को तो बीजेपी अगला लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) भी जीतने जा रही है लेकिन बीजेपी की आंतरिक स्थिति अब वैसी नहीं रही जो पहले थी। पार्टी का इकबाल भी कम हुआ है और प्रधानमंत्री मोदी के प्रति लोगों का नजरिया भी बदला है। हालांकि इस बात में कोई शक नहीं कि प्रधानमंत्री मोदी आज भी देश के सभी नेताओं में जनता के बीच सबसे ज्यादा चर्चित हैं। उनके नाम पर ही बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट मिल रहे हैं और बीजेपी के साथ अभी जितने लोग जुड़े दिखे उनमें से अधिकतर लोग पीएम मोदी से ही लगाव रखते हैं। बीजेपी से कम। यह लगाव किस लिए हैं और और इस लगाव की वजह से बीजेपी को कुछ अब तक मिला है यह बाद में चर्चा का विषय हो सकता है लेकिन इतना साफ़ है कि पीएम मोदी आज भी बीजेपी के सबसे बड़े निर्विवाद बड़े नेता है और देश के सफल प्रधानमंत्री भी। यह सफलता उनकी राजनीतिक उलब्धियों के आधार पर की जा सकती है।

Read: India Latest News in Hindi Aaj Ki taza Khabar | News Watch India

उधर देश के भीतर कुछ अलग तरह की राजनीति शुरू हो गई है। कुछ अलग तरह की चर्चाएं भी होने लगी है। कहा जा रहा है कि देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) पहले कराये जा सकते हैं। कई बार पहले भी ऐसा हो चुका है। जब भी किसी सरकार को लगता है कि समय से पहले चुनाव कराने में उसे और उसकी पार्टी को लाभ हो सकता है तो अक्सर सरकार ऐसा करती भी है। तो कहानी यह है कि बीजेपी के भीतर भी इस बात पर मंथन चल रहा है कि क्या समय से पहले चुनाव संभव हैं? दरअसल इस तरह की बातें इसलिए अचानक सामने आयी है क्योंकि बीजेपी ने कुछ सर्वे कराये हैं। कुछ सर्वे कुछ एजेंसियों के जरिये भी कराये गए हैं और कुछ सर्व संघ परिवार की तरफ से कई राज्यों में कराये गए हैं। इन सभी सर्वे में सरकार बीजेपी की तो बनती दिख रही है लेकिन काफी घमासान के बाद। तमाम सर्वे भी यही बता रहे हैं कि 2019 की तुलना में बीजेपी को आगामी चुनाव में 75 से 80 सीटें कम मिलती दिख रही है। खबर ये भी है कि पिछले चुनाव में जाे सौ से ज्यादा नए सांसद मोदी लहर में चुनाव जीतकर संसद तक पहुंच गए थे उनमें से अधिकतर लोग चुनाव हार सकते हैं। इसके साथ ही करीब 65 से ज्यादा बीजेपी सांसद ऐसे हैं जिनकी उम्र 70 साल से ज्यादा हो गई है और उन्हें टिकट से वंचित किया जा सकता है। ऐसे में ये जो बदलाव होंगे और जिन नए सांसदों को लेकर खबर आ रही है उससे बीजेपी की परेशानी और भी ज्याद बढ़ गई है।

खबर ये भी आ रही है जैसे-जैसे विपक्ष मजबूत होता जाएगा बीजेपी की जीत की संभावना कमतर होती जायेगी। कहा जा रहा है कि अभी अगर चुनाव हो जाए तो बीजेपी को ढाई साै से ज्यादा सीटें आ भी सकती है लेकिन अगले साल चुनाव होने पर ये सीटें दो सौ से भी कम हो सकती है। बीजेपी की चिंता का यही वजह है। जानकारी के मुताबिक़ बीजेपी को सबसे ज्यादा भी हानि होती दिख रही है जहां कांग्रेस के साथ उसका सीधा मुकाबला है। पहले बीजेपी को ऐसे राज्यों में किसी दूसरी या तीसरी पार्टियों के होने से वोट काटने की वजह से उसकी जीत हो जाती थी। लेकिन अब कांग्रेस से जहां उसका सीधा मुकाबला हो रहा है वहां कोई दूसरी पार्टी भी नहीं है। जो पार्टी है भी तो वह सब इंडिया गठबंधन। ऐसे में बीजेपी को सबसे सीधा मुकाबला अब कांग्रेस के साथ ही करने की हो गई है। बीजेपी ऐसे राज्यों में बड़े परिवर्तन के साथ काम कर रही है। सभी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी की जा रही है और और कैसे जनता के साथ व्यवहार किया जाए और कांग्रेस के खिलाफ में बोला जाए इसकी बड़े स्तर पर प्रशिक्षण भी दिए जा रहे हैं। दक्षिण के कई राज्यों के साथ ही हिंदी पट्टी के कई राज्यों में कांग्रेस से मुकाबला के लिए बीजेपी कई स्तर पर काम कर रही है।

बीजेपी पर अब चारों तरफ से हमला जारी है। कैग की रिपोर्ट के जरिये ही कई घोटाले की कहानी भी सामने आ रही है। अगले साल रामंदिर का उद्घाटन होना है और बीजेपी को लग रहा है कि इस उद्घाटन के जरिये हिन्दुओं में एक बार फिर से बीजेपी के प्रति लोगों का अनुराग बदल सकता है। इसे देखते हुए विपक्ष पहले से ही बीजेपी के इस खेल को ध्वस्त करने को तैयार है। उद्धव शिवसेना के सांसद संजय राउत ने साफ़ तौर पर कहा है कि बीजेपी राममंदिर उद्घाटन के नाम पर कई हमले भी करवा सकती है। हमें डर है कि गोधरा कांड जैसा कोई अन्य कांड न हो जाए। हो सकता है कि राम मंदिर उद्घाटन के समय ट्रेनों में लोगों को भरकर अयोध्या बुलाया जायेगा फिर किसी ट्रेन में आग लगवा दिया जाएगा। विपक्ष को यह भी डर है कि कही फिर से पुलवामा जैसी घटना न हो जाएं क्योंकि मकसद सिर्फ चुनाव जीतने का है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button