Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Election 2024 Congress: कांग्रेस खेमे में राहुल, प्रियंका के अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ने पर सस्पेंस

Suspense in Congress camp over Rahul, Priyanka contesting elections from Amethi and Rae Bareli

Lok Sabha Election 2024 Congress: गांधी परिवार के गढ़ों अमेठी (Amethi) और रायबरेली (Rae Bareli) से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी वाद्रा (Priyanka Gandhi Vadra) की उम्मीदवारी पर शनिवार 27 अप्रैल को भी पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद भी सस्पेंस जारी रहा, जहां समझा जाता है कि, पैनल के सदस्यों और उत्तर प्रदेश प्रभारी ने नेतृत्व से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने की अपील की है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Congress President Mallikarjun Kharge) की अध्यक्षता में हुई बैठक में, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Former President Sonia Gandhi), महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल (General Secretary KC Venugopal), कर्नाटक के वरिष्ठ मंत्री केजे जॉर्ज (Senior Karnataka Minister KJ George) और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद (Former Union Minister Salman Khurshid) सहित और भी अन्य लोग शामिल हुए।

सूत्रों ने बताया कि, जब सीईसी सदस्यों (CEC members) और प्रभारी ने मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी दोनों से प्रतिष्ठित सीटों से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी पर अंतिम निर्णय लेने की अपील की तो यूपी प्रभारी अविनाश पांडे (UP in-charge Avinash Pandey) भी कुछ समय के लिए मौजूद थे।

अंतिम निर्णय कांग्रेस अध्यक्ष पर छोड़ दिया गया है, जो निर्वाचन क्षेत्रों (Constituencies) के लिए नामों को मंजूरी देने से पहले सोनिया से “परामर्श” करेंगे।

कांग्रेस ने पहले संकेत दिया था कि दोनों सीटों के लिए नामों को 26 अप्रैल को दूसरे चरण के चुनाव के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा, जब वायनाड जहां से राहुल चुनाव लड़ रहे थे वह खत्म हो गया है। इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि, शनिवार 27 अप्रैल की देर शाम सीटों को लेकर घोषणा हो जाएगी।

सोनिया गांधी के चुनावी राजनीति (Electoral Politics) से बाहर होने के बाद, पार्टी कार्यकर्ता (Party Worker) मांग कर रहे थे कि गांधी भाई-बहनों में से एक रायबरेली से और दूसरा अमेठी से चुनाव लड़े। राहुल पिछली बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) की स्मृति ईरानी (Smriti Irani) से अमेठी सीट हार गए थे।

सूत्रों ने कहा कि प्रियंका गांधी ने पहले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) लड़ने को लेकर अपनी आपत्तियां (Objections) जाहिर की थीं। हालाँकि, उन्होंने कहा, चुनाव लड़ने पर उनके नवीनतम विचार ज्ञात नहीं हैं। ऐसी अटकलें थीं कि राहुल अमेठी से जबकि प्रियंका रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी।

हालाँकि, कांग्रेस नेताओं के एक वर्ग ने कहा कि रायबरेली सीट के लिए उम्मीदवार महत्वपूर्ण है क्योंकि इस विकल्प को सोनिया की विरासत को आगे बढ़ाने के रूप में देखा जाएगा। इसलिए, उन्होंने कहा, इसका उम्मीदवार की पसंद पर असर पड़ेगा।

सूत्रों ने बताया कि, बैठक में सीईसी ने पंजाब की शेष 5 सीटों के लिए उम्मीदवारों पर भी चर्चा की।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button