SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में होगी भयंकर बारिश, यहां जाने आपके शहर में कैसा होगा मौसम?

There will be heavy rain in Delhi-NCR, know here what will be the weather in your city?

Weather Update Today: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में रूक रूक कर बारिश देखने को मिल रही है। वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में घने बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है। इसकी वजह से पहाड़ी इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है। आइए जानते हैं आज के मौसम के बारे में।

इस समय दिल्ली के साथ-साथ पूरे देश में मानसून मेहरबान है। वहीं, बारिश के बाद उमस भरी गर्मी का अहसास हो रहा है। वहीं, देश के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के कारण 15 राजमार्ग बंद हैं। आज भारी बारिश की आशंका के चलते IMD ने पश्चिमी महाराष्ट्र के तटीय जिलों कोल्हापुर और सतारा के साथ-साथ महाराष्ट्र के रायगढ़ और रत्नागिरी के लिए “रेड अलर्ट” जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को मुंबई और ठाणे क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में आज होगी बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आज भी दिल्ली में बारिश हो सकती है। रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान भी गिर सकता है। IMD का अनुमान है कि कल दिल्ली का न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने की उम्मीद है। वहीं आने वाले चार-पांच दिन राजधानी में बारिश होने की संभावना है।

4 जिलों के लिए जारी ‘Orange Alert’

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को केरल के कई इलाकों में भारी बारिश के बीच राज्य के 3 उत्तरी जिलों के लिए “ORANGE Alert” जारी किया है। कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड “ऑरेंज अलर्ट” पर हैं, जबकि राज्य के नौ अन्य जिले दिन भर के लिए “येलो अलर्ट” के तहत हैं। मौसम विभाग ने दिन में पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टयम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों के कुछ स्थानों में गर्जन और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। इसने 14 से 16 जून तक राज्य के मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिये ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया। ‘येलो अलर्ट’ 6 से 11 सेमी के बीच भारी बारिश को दर्शाता है, और ‘ऑरेंज अलर्ट’ 11 से 20 सेमी के बीच अत्यधिक भारी बारिश को दर्शाता है। IMD ने बताया कि पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तरी गुजरात को प्रभावित करने वाले चक्रवात के बाद अगले 5 दिनों के दौरान केरल में भारी बारिश, गरज, बिजली और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।

राजस्थान में कुछ जगहो पर होगी भारी बारिश

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई है, जबकि कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्य में सबसे अधिक 9.7 सेमी बारिश अनूपगढ़ के मुकलावा में दर्ज की गई। केंद्र के अनुसार बूंदी में नौ सेंटीमीटर, चूरू के तारानगर में नौ सेंटीमीटर, बीकानेर के डूंगरगढ़ में नौ सेंटीमीटर, टोडारायसिंह में 8 सेंटीमीटर, मालपुरा में 7 सेंटीमीटर, बूंदी के हिडन में 7 सेंटीमीटर, झुंझुनू के पिलानी में सात सेंटीमीटर, करणपुर में सात सेंटीमीटर, पाटन में 6 सेंटीमीटर, टोंक के देवली में 6 सेंटीमीटर, हनुमानगढ़ के रावतसर 6 सेंटीमीटर, रायसिंहनगर में 6 सेंटीमीटर और पूरे राज्य में विभिन्न स्थानों पर एक से 5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button