ट्रेंडिंग

Israel-Hamas War: अगले कुछ दिनों तक नहीं होगा इजराइल की तरफ से हमास पर कोई हमला

There will be no attack on Hamas from Israel for the next few days

Israel-Hamas War: इजराइल-हमास युद्ध से राहत की बड़ी खबर आ रही है। हमास को रविवार से 9 दिनों तक विभिन्न क्षेत्रों में लोगों की जान की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। साथ ही, फिलिस्तीन के गाजा के लोग भी राहत की सांस ले सकेंगे। जी हां, इजराइल की लगातार बमबारी से जूझ रहे गाजा को तीन दिनों तक अलग-अलग इलाकों में राहत मिल रही है। यानी, गाजा के अलग-अलग हिस्सों में तीन दिनों (कुल 9 दिन) तक इजराइल की तरफ से कोई रॉकेट या ड्रोन हमला नहीं होगा। इसकी वजह हैं 6 लाख 40 हजार बच्चे। गुरुवार को WHO ने कहा कि, हमास और इजराइल गाजा में अल्पकालिक युद्धविराम पर सहमत हो गए हैं।

दरअसल, हमास और इजरायल के बीच पिछले 11 महीने से युद्ध चल रहा है। इसके कारण लाखों बच्चों को पोलियो से बचाव का टीका नहीं लगाया जा सका। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वरिष्ठ अधिकारी रिक पेपरकॉर्न ने गुरुवार 29 अगस्त, 2024 को कहा कि, दोनों पक्ष युद्धविराम पर सहमत हो गए हैं ताकि 6.4 लाख बच्चों के टीकाकरण का पहला चरण संभव हो सके। उन्होंने कहा कि बच्चों का टीकाकरण रविवार से शुरू होगा, जो सुबह के 6 बजे से शुरू होकर और दोपहर के 3 बजे तक चलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि, चिंता की बात यह है कि इतने बच्चों का टीकाकरण करने के लिए तीन दिन काफी नहीं होंगे, इसके लिए उन्हें एक या दो दिन और चाहिए होंगे।

पोलियो अभियान होगा रविवार से शुरू

पेपरकोर्न ने मीडिया से बात करते हुए आगे कहा, ‘रविवार से शुरू होने वाला पोलियो अभियान सेंट्रल गाजा से शुरू होगा। यहां तीन दिन का युद्ध विराम होगा, फिर वहां से हमारी टीम दक्षिणी गाजा की ओर बढ़ेगी। यहां भी तीन दिन का युद्ध विराम रहेगा। उसके बाद उत्तरी गाजा में भी पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, वहां भी तीन दिन का युद्ध विराम लागू रहेगा।’ उन्होंने यह भी बताया कि अगर तीन दिन में उन इलाकों में टीकाकरण पूरा नहीं हुआ तो दोनों पक्षों ने चौथे दिन भी युद्ध रोकने पर सहमति जताई है।

1-2 दिन में रोका जा सकता है हमला

डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन निदेशक रयान ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया, ‘टीकाकरण पूरा होने में अक्सर एक या दो दिन का अतिरिक्त समय लगता है। इसलिए दोनों पक्षों में इस पर सहमति बन गई है।’ वहीं, पेपरकोर्न ने कहा कि, यदि टीकाकरण का पहला दौर पूरा हो गया तो चार सप्ताह बाद टीकाकरण का दूसरा दौर शुरू किया जाएगा। यह अभियान 23 अगस्त से शुरू किया गया है, जब 25 साल में पहली बार गाजा में एक बच्चे में टाइप 2 पोलियो वायरस की पुष्टि हुई थी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button