Live UpdateSliderखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

KKR vs SRH: IPL के पहले क्वालीफायर में बन गए ये 4 शानदार रिकॉर्ड, क्या ऐसा होना संभव हैं?

These 4 amazing records were made in the first qualifier of IPL, is this possible?

KKR vs SRH: आईपीएल 2024 के प्लेऑफ (playoff) मुकाबले शुरू हो गए हैं। प्लेऑफ का पहला क्वालीफायर मैच कोलकाता और हैदराबाद (kalkata- hyderabad) के बीच में खेला गया। इस मैच को केकेआर (KKR) ने अपने नाम कर लिया। वहीं इस बड़े मुकाबले में कुछ खास रिकॉर्ड भी बने।

आईपीएल 2024 का पहला क्वालीफायर मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद (Kalkata knightrider- sunriser hyderabad) के बीच खेला गया। इस मैच में केकेआर ने हैदराबाद (को चारों खाने चित कर दिया। कोलकाता ने एकतरफा मैच में हैदराबाद को 8 विकेट से रौंदा। हैदराबाद (Hyderabad) ने कोलकाता को 160 रन का टारगेट दिया था, जिसको केकेआर ने 38 गेंद पहले ही हासिल कर लिया। वहीं इस जीत के साथ श्रेयस अय्यर एंड कंपनी आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। हालांकि केकेआर और एसआरएच के बीच खेले गए मैच में कुछ रिकॉर्ड्स भी बने। आइये उनपर एक नजर डालते हैं।

IPL फाइनल में सबसे ज्यादा बार पहुंचने वाली टीम

आईपीएल के सबसे ज़्यादा फ़ाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super kings) के नाम है। वे दस बार टूर्नामेंट के फ़ाइनल में पहुँच चुके हैं। दूसरे नंबर पर मौजूद मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) छह बार आईपीएल फ़ाइनल (IPL Final) में पहुँच चुकी है। इस सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद केकेआर चार बार आईपीएल फ़ाइनल में पहुँच चुकी है।

आईपीएल प्लेऑफ में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर बनाने वाले कप्तान

आईपीएल प्लेऑफ (Ipl Playoff) में डेविड वॉर्नर, रोहित शर्मा और एमएस धोनी ने अपनी टीमों की कप्तानी करते हुए दो-दो बार 50 या उससे ज़्यादा रन बनाए हैं। अब श्रेयस अय्यर भी इस खास समूह में शामिल हो गए हैं। बतौर कप्तान उन्होंने भी प्लेऑफ में तीन बार पचास या उससे ज़्यादा रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा बॉल रेहते हुए आईपीएल में मैच जीतना (मिनिमम टारगेट-160 रन)

आईपीएल मैच में सबसे ज़्यादा गेंदें शेष रहते हुए जीतने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के नाम है। उन्होंने आईपीएल 2024 के मैच में लखनऊ को 62 गेंदें शेष रहते हुए 10 विकेट से हराया था। कोलकाता नाइट राइडर्स इस लिस्ट में अभी दूसरे नंबर पर है। पहले क्वालीफ़ाइंग मैच में उन्होंने हैदराबाद के ख़िलाफ़ 38 गेंदें शेष रहते हुए जीत दर्ज की थी।

प्लेऑफ में KKR के लिए सबसे बड़ी साझेदार

केकेआर के लिए प्लेऑफ में सबसे महत्वपूर्ण जोड़ी का रिकॉर्ड मनविंदर बिस्ला और जैक्स कैलिस के नाम है। इन दोनों ने मिलकर 136 रन की साझेदारी की। वेंकटेश अय्यर और श्रेयस अय्यर की साझेदारी इस समय दूसरे नंबर पर है। इन दोनों ने 97 रन की अटूट साझेदारी की।

आपको बता दें आज यानि 22 मई बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच आईपीएल 2024 का एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों की शाम 7.30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (narandra modi stadium) में टक्कर होगी। यह मुकाबला जीतने वाली टीम क्वालीफायर-2 का टिकट कंफर्म कर लेगी, जहां उसकी भिड़ंत सनराइजर्स हैदराबाद (Sunriser Hyderabad) से होगी। कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले क्वालीफायर में हैदराबाद को मात देकर फाइनल में जगह बनाई है। वहीं, एलिमिनेटर हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी। RR के लिए आरसीबी से पार पाना आसान नहीं होगा क्योंकि उसने लगातार 6 मैच जीतकर प्लेऑफ में एंट्री की है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button